गुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, सूरत की सीट से पार्टी प्रत्याशी निलेश कुंभानी का नामांकन फॉर्म हुआ रद्द, जानें वजह

Gujarat Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से निलेश कुंभानी को अपना उम्मीदवार नियुक्त किया है. इसी बीच खबर आ रही है कि चुनाव अधिकारी द्वारा निलेश कुंभानी का नामांकन फॉर्म रद्द कर दिया गया है. इसके पीछे की वजह यह है कि निलेश कुंभानी चुनाव अधिकारी के समझ अपने तीनों प्रस्तावक में से एक भी प्रस्तावक को मौजूद नहीं कर पाए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2024, 03:14 PM IST
  • ‘प्रस्तावकों का फोन बता रहा है बंद’
  • ‘जांच के बगैर फार्म को रद्द करना गलत’
गुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, सूरत की सीट से पार्टी प्रत्याशी निलेश कुंभानी का नामांकन फॉर्म हुआ रद्द, जानें वजह

नई दिल्लीः Gujarat Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से निलेश कुंभानी को अपना उम्मीदवार नियुक्त किया है. इसी बीच खबर आ रही है कि चुनाव अधिकारी द्वारा निलेश कुंभानी का नामांकन फॉर्म रद्द कर दिया गया है. इसके पीछे की वजह यह है कि निलेश कुंभानी चुनाव अधिकारी के समझ अपने तीनों प्रस्तावक में से एक भी प्रस्तावक को मौजूद नहीं कर पाए. सूरत से बीजेपी प्रत्याशी दिनेश जोधानी ने कांग्रेस प्रत्याशी के तीनों प्रस्तावकों को लेकर सवाल उठाए थे. 

‘प्रस्तावकों का फोन बता रहा है बंद’
चुनाव अधिकारी के समक्ष अपने प्रस्तावकों को उपस्थित न कर पाने की स्थिति में कांग्रेस प्रत्याशी निलेश कुंभानी ने कहा कि सुबह मेरी प्रस्तावकों से बातचीत हुई थी. तब उन्होंने कहा था कि वे 9 बजे तक कलेक्टर ऑफिस आ जाएंगे और मुझे उम्मीद भी थी कि वे जरूर आएंगे, लेकिन अब जब मैं उनको फोन लगा रहा हूं, तो उनका फोन बंद बता रहा है. कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि सरकार की धमकी के आगे सभी डरे हुए हैं. 

‘जांच के बगैर फार्म को रद्द करना गलत’ 
वहीं, कांग्रेस नेता और एडवोकेट बाबू मांगुकीया ने कहा कि हमारे तीनों प्रस्तावकों का अपहरण हुआ है. ऐसी परिस्थिति में चुनाव अधिकारी को अभी फार्म पर हस्ताक्षर हुए हैं या नहीं, इन बातों को छोड़कर अपहरण की जांच करनी चाहिए. हस्ताक्षर टेली किए बगैर फॉर्म को रद्द करना गलत है. प्रस्तावकों के हस्ताक्षर सही हैं या गलत उसकी जांच के बगैर फॉर्म रद्द करना बिल्कुल गलत है. 

‘अपनी गलतियों को छुपाने के लिए BJP पर आरोप लगा रही कांग्रेस’
वहीं, इस पूरे मामले पर बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस खुद की गलतियों को छुपाने के लिए बीजेपी पर आरोप लगा रही है. कांग्रेस की इस गलती का जवाब गुजरात की जनता प्रदेश की सभी 26 सीटों पर बीजेपी को 5 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से विजयी बनाकर देगी. गौरतलब है कि बीजेपी के दिनेश जोधानी के कांग्रेस कैंडिडेट निलेश कुंभानी के नामांकन पत्र को लेकर सवाल उठाए थे और कांग्रेस प्रत्याशी के तीनों प्रस्तावकों के हस्ताक्षर को लेकर चुनाव अधिकारी से शिकायत की थी. 

ये भी पढ़ेंः UP: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 104 उम्मीदवारों के नामांकन वैध, 78 पर्चे हो गए खारिज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़