शनिवार को करें ये 5 उपाय, साढ़े साती और ढैय्या के प्रकोप से मिलेगी मुक्ति

Shanivaar Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करने से लाभ होता है. इस दिन शनि देव की पूजा करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 02:37 PM IST
  • शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें
  • शनिवार के दिन शनिदेव को नीले फूल चढ़ाएं
शनिवार को करें ये 5 उपाय, साढ़े साती और ढैय्या के प्रकोप से मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली. ज्योतिष शास्त्र और धर्म के नजरिये से शनिदेव की पूजा का विशेष महत्व है. माना जाता है कि शनिदेव व्यक्ति को कर्मों के अनुसार फल देते हैं. जिन लोगों के जीवन में शनि संबंधी कोई दोष, साढ़े साती और ढैय्या का प्रकोप चल रहा है तो वे शनिवार को पूजा आराधना करें. इसका उन्हें विशेष लाभ मिलेगा.

शनि जयंती पर शनि देव की पूजा-आराधना, दान-पुण्य और जप करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित माना गया है. शनि को न्याय का देवता कहा जाता है. शनिदेव कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनिदेव जब किसी पर खुश होते हैं तो उसका जीवन बदल जाता है. वह आर्थिक, शारीरिक व मानसिक रूप से समृद्ध होता है.

1. शनिवार के दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ में दीया जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. कहते हैं कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. 

2. शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

3. शनिवार के दिन शं शनैश्चराय नमः का जाप करें. इससे आपके जीवन पर शनि देव की कृपा बनी रहेगी और आपको शनि दोष से मुक्ति मिलेगी.

4. शनिवार के दिन काली चीटियों को मैदा, काले तिल और चीनी डालें. इससे शनिदोष दूर हो जाता है.

5. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन शनिदेव को नीले फूल चढ़ाएं. इससे शनि देव प्रसन्न होंगे और आपको शनि दोष से मुक्ति मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Shastra: अपनी तिजोरी में रखें ये खास चीज, रुपये-पैसे की नहीं होगी कभी कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़