Astrology Tips: पीपल के पेड़ के नीचे क्यों रखा जाता है दीपक? जानें नियम और शुभ समय

Astrology Tips: हिंदू धर्म में माना जाता है कि पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से हर मनोकामना पूरी होती है. अगर आप पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहते हैं तो जानिए इसकी सही नियम और समय.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 20, 2024, 10:34 AM IST
  • शाम को कब जलाएं दीपक
  • इन नियमों का पालन करें
Astrology Tips: पीपल के पेड़ के नीचे क्यों रखा जाता है दीपक? जानें नियम और शुभ समय

नई दिल्ली: Astrology Tips: हिंदू धर्म में पूजा के दौरान घी या तेल का दीपक जलाने को विशेष महत्व दिया जाता है. इसी प्रकार तुलसी, पीपल के पेड़ के नीचे भी दीपक जलाया जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, कुछ वृक्षों पर देवताओं का वास होता है और यदि कोई इन वृक्षों के पास दीपक जलाकर दिल से मनोकामना करता है तो उसकी हर मनोकामना पूरी भी होती हैं.  

ऐसा कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान कृष्ण की गंध होती है, इसलिए इस पेड़ की सच्चे मन से पूजा करने पर भगवान कृष्ण अपने भक्तों को असीम आशीर्वाद देते हैं. अगर आप पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसकी सही विधि.

पीपल के पेड़ के नीचे कब दीपक जलाएं?
ज्योतिषियों के अनुसार, अगर आप सुबह पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहते हैं तो सुबह 7 बजे से 10 बजे के बीच दीपक जलाएं. इसे शुभ माना जाता है और कहा जाता है कि सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने और उसके पास दीपक रखने से लोगों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

शाम को कब जलाएं दीपक
ज्योतिषियों के अनुसार, आप शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच ही पीपल के पेड़ के पास दीपक जला सकते हैं. कहा जाता है कि शाम 7 बजे के बाद पौधे सो जाते हैं. 

इन नियमों का पालन करें
ज्योतिषियों के अनुसार, आप हर दिन पीपल के पास दीपक जला सकते हैं. इसके अलावा हर शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने का विशेष महत्व होता है और बहुत शुभ भी माना जाता है. इतना ही नहीं पीपल के पेड़ के नीचे हमेशा सरसों के तेल या घी का दीपक जलाना चाहिए. इससे भक्त पर भगवान की कृपा बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़