US Presidential Election 2024: रामास्वामी के बद अब डीसैंटिस भी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे, ट्रंप को दिया समर्थन
Advertisement
trendingNow12072445

US Presidential Election 2024: रामास्वामी के बद अब डीसैंटिस भी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे, ट्रंप को दिया समर्थन

US News: डीसैंटिस के इस ऐलान के बाद भारतीय-अमेरिकी और दक्षिण कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली (51) इकलौती रिपब्लिकन नेता हैं जो ट्रंप (77) के खिलाफ उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल हैं.

US Presidential Election 2024: रामास्वामी के बद अब डीसैंटिस भी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटे, ट्रंप को दिया समर्थन

Ron DeSantis Drops Out of Presidential Race:  फ्लोरिडा के गवर्नर रोनाल्ड डीसैंटिस ने रविवार को रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की दौड़ से हटने ऐलान कर दिया. उन्होंने पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने की भी घोषणा की.

गौरलतब है कि  हाल ही में भारतीय अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने और डोनाल्ड ट्रंप को समर्थन देने का ऐलान किया था. यह घोषणा उन्होंने आयोवा कॉकस में चौथे स्थान पर रहने के बाद की. 

डीसैंटिस के इस ऐलान के बाद भारतीय-अमेरिकी और दक्षिण कैरोलाइना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली (51) इकलौती रिपब्लिकन नेता हैं जो ट्रंप (77) के खिलाफ उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल हैं.

रिपब्लिकन का उम्मीदवार बनने में सबसे आगे ट्रंप
बता दें जनवरी 2017 से जनवरी 2021 तक व्हाइट हाउस में रहे ट्रंप को 2020 के चुनावों में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से शिकस्त मिली थी.

ट्रंप अभी तक रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं और पार्टी के ज्यादातर सदस्य उनका समर्थन कर रहे हैं. उन्होंने पिछले सप्ताह आयोवा कॉकस में जीत हासिल की और वह न्यू हैम्पशायर प्राइमरी चुनाव में आगे चल रहे हैं जहां 23 जनवरी को मतदान होना है.

प्राइमरी चुनाव आम चुनाव में अपने-अपने राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व करने के लिए उम्मीदवार के चयन की प्रक्रिया है.

ट्रंप के लिए चुनौती माने जा रहे थे सैंटिस
एक वक्त में ट्रंप के लिए कड़ी चुनौती के रूप में देखे जा रहे डीसैंटिस के नाम वापस लेने से अब रिपब्लिकन पार्टी में मुकाबला ट्रंप और हेली के बीच है. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पूर्व राष्ट्रपति रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए तैयार हैं और नवंबर 2024 का राष्ट्रपति चुनाव 2020 के चुनाव की तरह ही ट्रंप बनाम बाइडन होगा.

‘हमने आगे के अपने कदम पर विचार-विमर्श किया’
डीसैंटिस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में वीडियो संदेश में कहा, ‘आयोवा में दूसरे स्थान पर रहने के बाद हमने आगे के अपने कदम पर विचार-विमर्श किया. अगर अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिए कुछ होता तो मैं कर सकता था, और मैं करूंगा. लेकिन अगर हमें जीत का पक्का भरोसा नहीं है तो मैं अपने समर्थकों से अपना वक्त और पैसा खर्च करने के लिए नहीं कह सकता. इसे देखते हुए मैं आज अपना अभियान निलंबित कर रहा हूं.’

डीसैंटिस ने कहा, ‘मुझे स्पष्ट हो गया है कि ज्यादातर रिपब्लिकन प्राइमरी मतदाता डोनाल्ड ट्रंप को एक और मौका देना चाहते हैं. मेरी ट्रंप से कई मुद्दों पर असहमतियां हैं लेकिन वह वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन से बेहतर हैं. मैंने रिपब्लिकन प्रत्याशी का समर्थन करने का संकल्प लिया है. ट्रंप को मेरा समर्थन प्राप्त है.’

ट्रंप ने डीसैंटिक के फैसले का स्वागत किया
ट्रंप ने डीसैंटिक के उम्मीदवारी वापस लेने का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ‘मैं रोनाल्ड का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और बहुत अच्छा काम करने के लिए उन्हें बधाई देता हूं. वह बहुत दयालु हैं और उन्होंने मेरा समर्थन किया है. मैं इसकी सराहना करता हूं और मैं उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.’

वहीं, हेली ने कहा कि वह दौड़ में बनी रहेंगी. उन्होंने कहा, ‘मैं डीसैंटिस से कहना चाहती हूं कि उन्होंने अच्छा मुकाबला किया. वह बहुत अच्छे गवर्नर रहे हैं और हम उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.’

(इनपुट - भाषा)

Trending news