US: यूनिवर्सिटी हॉल में जमा थे फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी, पुलिस ने हटाया, 100 को किया गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow12230036

US: यूनिवर्सिटी हॉल में जमा थे फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी, पुलिस ने हटाया, 100 को किया गिरफ्तार

New York Police Department: न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (एनवाईपीडी) अधिकारी रात 9 बजे के ठीक बाद कोलंबिया विश्वविद्यालय पहुंचे और रात 11 बजे से ठीक पहले परिसर को साफ कर दिया गया.

US: यूनिवर्सिटी हॉल में जमा थे फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी, पुलिस ने हटाया, 100 को किया गिरफ्तार

Columbia University: न्यूयॉर्क स्थित कोलंबिया यूनिवर्सिटी के हैमिल्टन हॉल में इकट्ठा हुए फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने मंगलवार रात परिसर से हटा दिया. प्रदर्शनकारी दिन के वक्त इस प्रशासनिक इमारत में इकट्ठा हो गये थे, जिसके बाद प्राधिकारियों को पुलिस बुलानी पड़ी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

एनबीसी न्यूज के मुताबिक न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट (एनवाईपीडी) अधिकारी रात 9 बजे के ठीक बाद कोलंबिया विश्वविद्यालय पहुंचे और रात 11 बजे से ठीक पहले परिसर को साफ कर दिया गया.

विशेष पुलिस इकाइयां एक विशाल ट्रक और एक रैंप का उपयोग करके दूसरी मंजिल की खिड़की से हैमिल्टन हॉल में दाखिल हुईं. एनवाईपीडी ने कहा कि इमारत की पहली मंजिल से लगभग 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

हमारे पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था
आइवी लीग स्कूल के अध्यक्ष ने कहा कि परिसर में सुरक्षा सुनिश्चित करने व व्यवस्था बहाल करने का कोई दूसरा विकल्प नहीं था और उन्होंने पुलिस विभाग से मदद मांगी, जिसके बाद न्यूयॉर्क पुलिस के अधिकारियों ने यह कार्रवाई की. प्रदर्शनकारियों ने आइवी लीग स्कूल मैदान में तंबुओं में प्रदर्शन करते हुए इस इमारत पर कब्जा कर लिया था.

पुलिस 17 मई तक परिसर में मुस्तैद रहेगी क्योंकि इस दिन विश्वविद्यालय के नये शैक्षणिक सत्र की तैयारियां समाप्त हो रही हैं.

पिछले माह कोलंबिया में प्रदर्शनों की शुरुआत हुई थी, जो अब कैलिफोर्निया से लेकर मैसाचुसेट्स तक फैल गए हैं. जैसे-जैसे मई में नये शैक्षणिक सत्र की शुरुआत का समय नजदीक आ रहा है, विश्वविद्यालय प्राधिकारियों को प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ रहा है.

पुलित उखाड़े तंबू
पुलिस प्रदर्शनकारियों के तंबू उखाड़ फेंके. प्रदर्शनकारियों ने 12 घंटे से ज्यादा समय तक हैमिल्टन हॉल पर कब्जा किया हुआ था. उन्होंने इससे करीब दो सप्ताह पहले मैदान में तंबू लगाकर प्रदर्शन शुरू किया था.

पिछले दो सप्ताह में टेक्सास, वर्जीनिया, उत्तरी कैरोलिना, न्यू मेक्सिको, कनेक्टिकट, लुइसियाना, कैलिफोर्निया और न्यू जर्सी सहित राज्यों के विश्वविद्यालय परिसरों से एक हजार से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से कुछ को दंगा भड़काने के लिए पुलिस के साथ टकराव के बाद गिरफ्तार किया गया.

TAGS

Trending news