चीन के सस्ते सामानों से अमेरिका में नौकरियों पर संकट, ड्रैगन को घुड़की कितनी काम आएगा
Advertisement
trendingNow12195395

चीन के सस्ते सामानों से अमेरिका में नौकरियों पर संकट, ड्रैगन को घुड़की कितनी काम आएगा

US Finance Minister Janet Yellen : अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा कि बाइडन प्रशासन अमेरिका में नौकरियों को खतरा पैदा करने वाली एक औद्योगिक नीति को बदलने के लिए चीन पर दबाव डालेगा. 

 

Janet Yellen

America : अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन की ओर से एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने सोमवार ( 8 अप्रैल ) को कहा कि बाइडन प्रशासन अमेरिका में नौकरियों को खतरा पैदा करने वाली एक औद्योगिक नीति को बदलने के लिए चीन पर दबाव डालेगा. उनका यह बयान चीनी अधिकारियों के साथ चार दिवसीय बातचीत खत्म होने के बाद आया है. 

 

क्या थे बातचीत के मुद्दे

येलेन की यात्रा के केंद्र में मुख्य विषय औद्योगिक नीति, और चीन के मैन्युफैक्चरिंग की अत्यधिक क्षमता से जुड़े हुए मुद्दे थे. अमीर देशों को यह डर सता रहा है, कि चीन के सस्ते उत्पादों के एक्सपोर्ट से उनके देश के कारखानों पर प्रभाव पड़ेगा.

 

 

येलेन ने इलेक्ट्रिक वाहनों उनकी बैटरी और सौर ऊर्जा उपकरण के विनिर्माण का उल्लेख किया है. ये ऐसे क्षेत्र हैं, जिन्हें अमेरिकी प्रशासन घरेलू स्तर पर बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, इन क्षेत्रों में चीन सरकार से दी जा रही सब्सिडी ने उत्पाद का तेजी से विस्तार किया है.

 

 

अमेरिका की वित्त मंत्री ने आगे कहा, कि चीन आज जो कदम उठा रहा है वह उत्पादों के वैश्विक मूल्य में बदलाव ला सकता है. साथ ही उन्होंने कहा, कि जब वैश्विक बाजार सस्ते चीनी उत्पादों से अटा पड़ा होगा, तब अमेरिकी और अन्य विदेशी कंपनियों की व्यवहार्यता पर सवाल उठेंगे. 

 

 

येलेन ने बीजिंग में अमेरिकी राजदूत के घर के बाहर संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि हमारा इरादा इन बातचीत के दौरान चीन की नीति में बदलाव की जरूरत को दर्शाता है. साथ ही उन्होंने यूक्रेन में युद्ध पर, चेतावनी दी कि रूस को सैन्य या दोहरे इस्तमाल वाली चीजों की बिक्री में सहायता पहुंचाने वाले किसी भी बैंक को अमेरिकी प्रतिबंधों की सामना करना पड़ेगा. बताया जा रहा है, कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की पूर्व अध्यक्ष येलेन ने सोमवार( 8 अप्रैल ) सुबह चीन के केंद्रीय बैंक के गवर्नर पैन गोंगशेंग से मुलाकात की थी. 

 

TAGS

Trending news