Red Sea Crisis: हूती विद्रोहियों से समझौते मूड में अमेरिका, कहा- हटा सकते हैं आतंकी संगठन का लेबल अगर...
Advertisement
trendingNow12194667

Red Sea Crisis: हूती विद्रोहियों से समझौते मूड में अमेरिका, कहा- हटा सकते हैं आतंकी संगठन का लेबल अगर...

Houthi Rebels: लेंडरकिंग की टिप्पणियों  से पता चलता है कि यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ यूके और अमेरिका के हवाई हमलों के लगभग तीन महीने लंबे अभियान के बाद वाशिंगटन एक बार फिर कूटनीति पर झुक रहा है.

Red Sea Crisis:  हूती विद्रोहियों से समझौते मूड में अमेरिका, कहा- हटा सकते हैं आतंकी संगठन का लेबल अगर...

US NEWS: अमेरिका ने कहा कि अगर ईरान समर्थित हूती विद्रोही लाल सागर में और उसके आसपास जहाजों पर अपने हमले बंद कर देते हैं तो वह उन्हें आतंकवादी घोषित करने के हालिया फैसले को रद्द करने पर विचार करेगा.

मिडिलईस्टमॉनिटर के मुताबिक यमन के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन के विशेष दूत टिम लेंडरकिंग ने बुधवार को एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि 'हम एक राजनयिक समाधान के पक्ष में हैं. हम जानते हैं कि इसका कोई सैन्य समाधान नहीं है.'

ओमान की राजधानी मस्कट से बोलते हुए, लेंडरकिंग ने कहा कि उन्होंने एक दिन पहले सऊदी अरब में अधिकारियों के साथ बैठक के बाद विदेश मंत्री सैय्यद बद्र अल-बुसैदी के साथ बातचीत की. उन्होंने कहा, 'हमने हूतियों को शांत करने और यमनी लोगों के लिए शांति हासिल करने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के कदमों पर चर्चा की.'

बता दें ओमान कुछ हूती नेताओं की मेजबानी करता है और लंबे समय से ग्रुप और पश्चिमी शक्तियों के बीच मध्यस्थ रहा है.

हम इसका अध्ययन करेंगे
ब्रीफिंग के बाद ब्लूमबर्ग न्यूज द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या वॉशिंगटन हूतियों द्वारा हमले बंद किए जाने की सूरत में आतंकी संगठन की लिस्ट से ग्रुप का नाम हटा देगा, लेंडरकिंग ने कहा, 'हम निश्चित रूप से इसका अध्ययन करेंगे लेकिन यह नहीं मानेंगे कि यह एक ऑटोमैटिक चीज है.'

बता दें यमन के खिलाफ अमेरिकी और ब्रिटिश हवाई हमलों के बाद, ‘वैश्विक शिपिंग की रक्षा’ के लिए, जनवरी में बाइडेन प्रशासन ने हूतियों को एक आतंकवादी संगठन के रूप में फिर से नामित किया था.

अमेरिका के हमले रहे नाकाम
लेंडरकिंग की टिप्पणियों  से पता चलता है कि यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ यूके और अमेरिका के हवाई हमलों के लगभग तीन महीने लंबे अभियान के बाद वाशिंगटन एक बार फिर कूटनीति पर झुक रहा है.

ये हवाई हमले व्यापारी जहाजों और युद्धपोतों पर  हूतियों के मिसाइल और ड्रोन हमलों को रोकने में नाकाम रहे हैं, हालांकि अमेरिका का कहना है कि वह हौथिस की सैन्य क्षमताओं को कम करने में कामयाब रहा है.

नवंबर में शुरू किए हूतियों ने हमले
हूती विद्रोहियों नवंबर के मध्य में लाल सागर और अदन की खाड़ी में जहाजों को निशाना बनाना शुरू किया था. उनके ये हमले गाजा में हमास के खिलाफ अपने युद्ध को समाप्त करने के लिए इजरायल पर दबाव बनाने के लिए थे.

हमलों की वजह से अधिकांश पश्चिमी शिपिंग कंपनियां अब इन जलमार्गों से बच रही हैं, जो आम तौर पर ग्लोबल कंटेनर ट्रैफिक का लगभग 30% हिस्सा हैं. इसके बजाय, वे अफ्रीका के दक्षिणी सिरे के आसपास जहाज भेज रहे हैं, जो एशिया और यूरोप के बीच जाने वाले जहाजों के लिए काफी लंबा रूट है.

हूतियों का कहना है कि वह अपने हमले जारी रखेंगे. पिछले महीने, उन्होंने एक कमोडिटी करियर पर चालक दल के तीन सदस्यों की हत्या कर दी और एक अन्य जहाज को डुबो दिया.

और क्या कहा लेंडरकिंग ने?
लेंडरकिंग ने कहा यदि हूती विद्रोही गैलेक्सी लीडर नाम के जहाज के 25 सदस्यीय चालक दल को रिहा कर देते हैं, तो वे ‘सद्भावना दिखा सकते हैं’.  इस जहाज का हूतियों ने नवंबर में अपहरण कर लिया था.

लेंडरकिंग ने कहा कि हूतियों द्वारा तनाव कम करने से यमन में संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाली शांति वार्ता को फिर से शुरू करने में मदद मिल सकती है जो 7 अक्टूबर से रुकी हुई है. देश एक दशक से गृहयुद्ध में फंसा हुआ है, हालांकि 2022 से एक नाजुक संघर्ष विराम लागू है.

TAGS

Trending news