Thomas Creech: 50 साल से जेल में बंद सीरियल किलर को दी जानी थी फांसी, 8 कोशिशों के बाद भी नहीं लग पाया जहर का इंजेक्‍शन
Advertisement
trendingNow12133933

Thomas Creech: 50 साल से जेल में बंद सीरियल किलर को दी जानी थी फांसी, 8 कोशिशों के बाद भी नहीं लग पाया जहर का इंजेक्‍शन

US News: क्रीच को 1974 में जेल में डाल दिया गया था. उसे तीन राज्यों में पांच हत्याओं का दोषी ठहराया गया था. उसे जेल में 1981 में एक साथी कैदी की हत्या करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई. 

Thomas Creech: 50 साल से जेल में बंद सीरियल किलर को दी जानी थी फांसी, 8 कोशिशों के बाद भी नहीं लग पाया जहर का इंजेक्‍शन

Death penalty In US: अमेरिकी राज्य इडाहो में बुधवार (स्थानीय समय) को सीरियल किलर थॉमस क्रीच की मौत की सजा रोक दी गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक मेडिकल टीम आठ कोशिशों में भी घातक इंजेक्शन लगाने के लिए उसके हाथों और बांहों पर उपयुक्त नस नहीं ढूंढ पाई. 73 वर्षीय क्रीच अमेरिका में सबसे लंबे समय तक मौत की सजा का इंतजाकर करने वाले कैदियों में से एक है.

क्रीच को 1974 में जेल में डाल दिया गया था. उसे तीन राज्यों में पांच हत्याओं का दोषी ठहराया गया था. इसके अलावा भी उस पर कई हत्याओं का संदेह था. वह जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था, जब उसने 1981 में अपने साथी कैदी, 22 वर्षीय डेविड डेल जेन्सेन को पीट-पीटकर मार डाला था. क्रीच को इसी अपराध के लिए फांसी की सुजा सुनाई गई.

फांसी कक्ष में क्या हुआ?
द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक क्रीच को सुबह 10 बजे एइडाहो मैक्सिमम सिक्योरिटी इंस्टीट्यूशन के फांसी कक्ष में ले जाया गया.  सुधार निदेशक जोश टेवाल्ट ने बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि मेडिकल टीम के तीन सदस्यों ने इंट्रावीनस लाइन (Intravenous Line- IV) स्थापित करने के लिए आठ बार कोशिश की.

अपनी कोशिशों में टीम कुछ मामलों में, नस तक नहीं पहुंच सकी, और अन्य में वे नस की क्वालिटी को लेकर चिंतित थी. उन्होंने क्रीच के हाथ, पैर में इसे ढूंढने की कोशिश की. वार्डन ने सुबह 10.58 बजे घोषणा की कि वह फांसी रोक रहा है.

क्रीच के वकीलों ने दायर की अपील 
इडाहो सुधार विभाग ने कहा कि वह अगले कदमों पर विचार कर रहा है. क्रीच के वकीलों ने तुरंत अमेरिकी जिला अदालत में रोक लगाने के लिए एक नई अपील दायर की गई, जिसमें कहा गया कि 'मृत्युदंड देने का बुरी तरह से असफल प्रयास' विभाग की 'मानवीय और संवैधानिक फांसी देने में असमर्थता' साबित करता है.

इडाहो की फेडरल डिफेंडर सर्विसेज ने एक लिखित बयान में कहा, 'ऐसा यह तब होता है जब अज्ञात ट्रेनिंग वाले अनजाने लोगों को किसी काम को अंजाम देने का काम सौंपा जाता है.'

क्रीच के समर्थक मौत की सजा दिए जाने के खिलाफ
द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक क्रीच के समर्थकों ने यह कहते हुए उसकी सजा को बिना पैरोल के आजीवन कारावास में बदलने की मांग कर रहे हैं कि वह एक बहुत ही बदला हुआ शख्स है. कई साल पहले उसने एक सुधार अधिकारी की मां से शादी की थी. पूर्व जेल कर्मचारियों ने कहा कि वह कविता लिखने के लिए जाना जाता है.

अगर क्रीच को मृत्युदंड दिया जाता है तो यह 12 वर्षों में इडाहो में पहली फांसी होगी.

TAGS

Trending news