Republic day parade 2024: कर्तव्य पथ पर दुनिया को भारत दिखा रहा ताकत, रूस बोला- युग युग सलामत रहे हमारी दोस्ती
Advertisement
trendingNow12079340

Republic day parade 2024: कर्तव्य पथ पर दुनिया को भारत दिखा रहा ताकत, रूस बोला- युग युग सलामत रहे हमारी दोस्ती

75th Republic Day 2024:  कर्तव्य पथ पर भारत 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस खास मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ मुख्य अतिथि है. तो वहीं दुनिया के अलग अलग मुल्क भी भारत को बधाई दे रहे हैं. भारत के सदाबहार दोस्त रूस ने लिखा कि युगों युगों तक हमारी दोस्ती सलामत रहे.

Republic day parade 2024: कर्तव्य पथ पर दुनिया को भारत दिखा रहा ताकत, रूस बोला- युग युग सलामत रहे हमारी दोस्ती

Republic Day Parade 2024:  देश भर में 75वें गणतंत्र दिवस की धूम है. जहां कर्तव्य पथ पर भारत अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहा है. वहीं दुनिया के दूसरे मुल्क भी भारत के इस महापर्व में शामिल हो चुके हैं. भारत के सदाबहार दोस्त रूस ने प्यार भरा पैगाम भेजा है. भारत में रूस के दूतावास ने तो बाकायदा नाच गाकर गणतंत्र के जश्न को मना रहे हैं. खासतौर से डांस के दौरान गदर फिल्म के गाने मैं निकला गड्डी लेके को बजाया गया.

खास मौके पर खास वीडियो

रूसी दूतावास ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें रूसी नागरिक हाथ में तिरंगा लेकर डांस कर रहे हैं. इस जश्न में बड़ी संख्या में रूसी नागरिक शामिल होकर संदेश दिया कि भारत और रूस की दोस्ती सदाबहार है. चाहे कितनी भी मुश्किल क्यों ना आ जाए हम एक हैं, हम साथ साथ चलने वाले हैं. किसी भी तरह की बाधा हमारी दोस्ती को कमजोर नहीं कर सकती. इसके साथ ही एक दूसरे डांस क्रू ने इस खास मौके पर पारंपिर कपड़ों में अपने आपको भारतीयता के रंग में रंग दिया.

सलामत रहे ये दोस्ती

रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने  इस खास मौके पर एक्स पर लिखा कि भारत को गर्मजोशी के साथ बधाई. हम अपने दोस्त देश भारत की खुशहाली की ना सिर्फ कामना करते हैं बल्कि अमृतकाल में भारत जिस तेज गति से आगे बढ़ रहा है वो तरक्की बरकार रहे. इसके साथ ही यह भी कहा कि जुग जुग जिए भारत, जुग जुग तक भारत और रूस की दोस्ती कायम रहे.

उन्होंने कहा कि पिछले 77 साल से हमार रिश्ता बरकरार है. भले ही समय समय पर मुश्किलें आईं हो. दोनों देशों ने एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ा. हम चाहते है कि ऐतिहासिक संबंध बरकरार रहे. दोनों देश तरक्की की सड़क पर बिना किसी मुश्किल के आगे बढ़ें. वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए आगे आएं. भारत हमारा टाइम टेस्टेड फ्रेंड रहा है. एक दूसरे के प्रति अविश्वास की भावना का सवाल ही नहीं है.

फ्रांस ने दी बधाई

फ्रांस के राष्ट्रपति और मुख्य अतिथि ने एक्स पर लिखा कि इस खास मौके पर वो प्रिय दोस्त नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को बधाई देते हैं, आइए इस उत्सव का आनंद लें. बता दें कि यह छठा मौका है जब फ्रांस के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं. 1976 में जैक शिरॉक पहले मुख्य अतिथि थे.साल 1980 में गिस्कॉर्ड डी इस्टेइंग, 2008 में निकोलस सरकोजी, 2016 में फ्रैंकोइस होलांद मुख्य अतिथि थे.

'इतने करीब कभी नहीं रहे'

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीस ने ट्वीट किया, "गणतंत्र दिवस मनाते समय भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं. हमारे साझा राष्ट्रीय दिवस पर, हमारे पास अपनी दोस्ती की गहराई का जश्न मनाने का अवसर है. ऑस्ट्रेलिया और भारत कभी इतने करीब नहीं रहे.

Trending news