Russia में सेक्स पार्टियों पर पुलिस कर रही छापेमारी, क्या है सख्ती की वजह?
Advertisement
trendingNow12194190

Russia में सेक्स पार्टियों पर पुलिस कर रही छापेमारी, क्या है सख्ती की वजह?

Russian Sex Parties: पिछले कुछ महीनों में पुलिस ने सेक्स थीम वाली 6 पार्टियों में छापेमारी की है. पिछले साल दिसंबर में हुई एक पार्टी के बाद पुलिस ने सख्ती बरतनी शुरू की. 

Russia में सेक्स पार्टियों पर पुलिस कर रही छापेमारी, क्या है सख्ती की वजह?

Russian Sex Parties News: रूस में सेक्स पार्टियों पर सरकारी छापेमारी की कई घटनाएं पिछले दिनों देखने को मिली है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक छापेमारी की कार्रवाई के पीछे दरअसल पिछले साल नवंबर में आया सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला है. इस फैसले में एलजीबीटीक्यू आंदोलन को चरमपंथी विचारधारा बताया था. पिछले कुछ महीनों में पुलिस ने सेक्स थीम वाली 6 पार्टियों में छापेमारी की है. हालांकि इनमें से कुछ एलजीबीटीक्यू समुदाय से संबंधित नहीं है.

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कई वर्षों से रूस में एलजीबीटीक्यू आंदोलन को गैरकानूनी बनाने की कोशिशें की जा रही हैं. इसे चरमपंथी विचारधारा बताया जाता है.

एलजीबीटीक्यू आंदोलन के खिलाफ बनाए गए कई कानून
रूस में कई कानून बनाकर एलजीबीटीक्यू आंदोलन को सीमित किया गया है. 2013 में रूसी संसद के निचले सदन ने एलजीबीटीक्यू के प्रचार पर रोक लगाने के लिए एक विधेयक पारित किया था. पिछले साल जुलाई में संसद ने ट्रांसजेंडर ट्रांजिशन (लिंग बदलने) पर रोक लगा दी.

पिछले साल ही नंवबर में सुप्रीम कोर्ट ने एलजीबीटीक्यू आंदोलन को अतिवादी विचारधारा बताया था. इसके बाद एलजीबीटीक्यू को चरमपंथी संगठनों की लिस्ट में शामिल कर दिया गया. इस सूची में इस्लामिक स्टेट जैसा संगठन शामिल है. इसके बाद से रूस में अब एलजीबीटीक्यू को समर्थन देना अपराध हो गया है. इसमें दोष साबित होने पर 10 साल तक जेल की सजा हो सकती है.

दिसंबर की पार्टी के बाद पुलिस हुई सख्त
रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और टीवी होस्ट अनास्तासिया इविलेवा की दिसंबर में हुई जन्मदिन की पार्टी काफी चर्चित रही थी. इसमें मेहमानों के लिए जो ड्रेस कोड लागू किया गया था, उसमें न के बराबर कपड़े पहनने थे. इस पार्टी की तस्वीरें जब सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तो इन्हें देखकर कई लोग नाराज हुए.

रिपोर्ट के मुताबिक इस पार्टी के बाद से ही पुलिस ने सेक्स पार्टियों पर सख्ती करनी शुरू की. पार्टी की आयोजक इविलेवा पर एक लाख रूबल का जुर्माना लगाया गया था. पार्टी में शामिल रैपर वासियो को गुंडागर्दी के आरोप में 15 दिन जेल की सजा सुनाई गई थी. उनकी ड्रेस की वजह से उन पर दो लाख रूबल का जुर्माना भी लगाया गया था.

आयोजक पीछे खींच रहे हाथ
सेक्स थीम पार्टियों पर सरकारी सख्ती की वजह से ऐसे पार्टियों के आयोजक हाथ पीछे खींच रहे हैं.

मास्को में समलैंगिकों में लोकप्रिय पॉप ऑफ किचन और सेक्स-थीम वाली पार्टियां करने वाले किंकी पार्टी ने रूस में कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं करने की घोषणा की है.

किंकी पार्टी के आयोजकों ने एक बयान में कहा, ‘हमें चेतावनी दी गई है कि अब से सेक्स से संबंधित कोई भी कार्यक्रम आयोजित करने की इजाजत नहीं दी जाएगी.’

(फोटो - प्रतीकात्मक)

TAGS

Trending news