Advertisement
trendingPhotos1704146
photoDetails1hindi

Whale Vomit: हीरे-सोने जितनी कीमती, क्यों करोड़ों में बिकती है इस जीव की उल्टी? जानकर उड़ जाएंगे होश

Whale Vomit Cost: जीव-जंतुओं का संसार इतना बड़ा है कि अब तक तलाश जारी है. जानवरों की खाल, सींगों या बाकी चीजों की तस्करी के बारे में तो आपने सुना होगा. लेकिन हम आपको बताएं कि व्हेल की उल्टी की तस्करी का मामला सामने आया है तो शायद आप हैरान रह जाएं. व्हेल की उल्टी यानी एम्बरग्रीस हीरे-सोने जितनी कीमती होती है और मार्केट में इसकी कीमत करोड़ों रुपये में होती है. आइए इसके बारे में जानते हैं.

1/6

धरती पर व्हेल ही ऐसा जीव है, जिसको फ्लोटिंग गोल्ड कहा जाता है. लेकिन क्यों इसकी उल्टी इतनी महंगी होती है. इसकी एक वजह है. 

2/6

एम्बरग्रीस को मल कहा जाता है. यानी वो अपशिष्ट पदार्थ जो व्हेल की आंत से निकलता है. समुद्र में व्हेल कई तरह की चीजों को खाती है. जब वह इनको पचा नहीं पाती तो उसे निकाल देती है.

 

3/6

व्हेल की उल्टी काले या स्लेटी रंग का ठोस पदार्थ होता है. दूसरे शब्दों में कहें तो यह मोम से बना पत्थर जैसा पदार्थ होता है. पाचन प्रक्रिया से बनने वाला एम्बरग्रीस व्हेल की आंत से निकलता है. इसकी दुर्गंध बहुत तेज होती है.

 

4/6

लेकिन व्हेल की इस उल्टी का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है. दरअसल जिस परफ्यूम से आपका शरीर महकने लगता है, उसे बनाने में कंपनियां इसका इस्तेमाल करती हैं. यह आपके शरीर पर परफ्यूम को लगाने में मदद करता है.

 

5/6

परफ्यूम इसी वजह से लंबे वक्त तक चलता है. यही कारण है कि भारी रकम देकर कंपनियां इसको खरीदती हैं. दवा के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है.

6/6

इतना ही नहीं सेक्स से जुड़ी परेशानियों के इलाज में यह काम आती है. यही वजह है कि करोड़ों में इसकी कीमत है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़