'पाकिस्तान में कोई नहीं बचेगा हिंदू' जबरन धर्म परिवर्तन का दर्द देख नहीं पाया सीनेटर, पूरी दुनिया के सामने कबूला दिया सच
Advertisement
trendingNow12231345

'पाकिस्तान में कोई नहीं बचेगा हिंदू' जबरन धर्म परिवर्तन का दर्द देख नहीं पाया सीनेटर, पूरी दुनिया के सामने कबूला दिया सच

Hindu Girl in Pakistan: पाकिस्तान में हिंदू बहू-बेटियों और महिलाओं का हाल बहुत बुरा है. उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है, अत्याचार की ऐसी कई कहानियों सामने आ चुकी हैं. लेकिन अब हालात इतने बदतर हो गए हैं कि पाकिस्तान के हिंदू सीनेटर दानेश कुमार पलयानी को रहा नहीं गया और पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान की पोल खोल दी.  

 

'पाकिस्तान में कोई नहीं बचेगा हिंदू' जबरन धर्म परिवर्तन का दर्द देख नहीं पाया सीनेटर, पूरी दुनिया के सामने कबूला दिया सच

Pakistani Hindu leader Danesh Kumar Palyani: पाकिस्तान में न हिंदू सुरक्षित हैं न उनकी बहू बेटियां. यूएस कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलिजियस फ्रीडम के मुताबिक पाकिस्तान में हर साल एक हजार धर्मपरिवर्तन और अपहरण के मामले दर्ज होते हैं. 2022 में पाकिस्तान में 100 से ज्यादा हिंदू लड़कियों का धर्मांतरण किया गया. पाकिस्तान पर UNHRC की रिपोर्ट कहती है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक परिवार को खासतौर से किया टारगेट किया जाता है.
हिंदू बेटियों का धर्म परिवर्तन
पाकिस्तान से हमेशा जबरन धर्म परिवर्तन की खबरें आती रहती हैं, इसी बीच पाकिस्तानी हिंदू सांसद दानेश कुमार पलयानी ने देश में लगातार बेटियों पर हो रहे जुल्म को लेकर आवाज उठाई है. उन्होंने मंगलवार को सिंध में बढ़ रहे हिंदू बेटियों के धर्मांतरण को लेकर निशाना साधा है. दानेश ने एक ऐसा मुद्दा उठाया है जो वर्षों से पाकिस्तान में चल रहा है. दुनिया भर के लोगों ने धार्मिक अल्पसंख्यकों की चल रही पीड़ा पर गंभीर आपत्तियां और चिंताएं जताई हैं. जिसमें सबसे अधिक भारत पाकिस्तान में हो रहे अत्याचार पर अपनी चिंता जाहिर करता है.

जबरन इस्लाम कबूलनामा
पलयानी ने कहा कि हिंदू बेटियों को जबरन इस्लाम कबूल करवाया जा रहा है. कई देशों की चेतावनी के बाद भी पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों, खासतौर पर हिंदू लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा है। विधानसभा में मानवाधिकार कार्यकर्ता ने सरकार को खुले तौर पर इसके लिए दोषी ठहराया.  सिंध में बेटियों की हालत पर कुमार ने कहा कि हिंदुओं की बेटियां लूट का माल नहीं हैं कि कोई भी उनका धर्म चेंज करवा देगा. 

पाकिस्तान के सीनेटर दानेश कुमार ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू लड़कियों के जबरन अपहरण और धर्मांतरण की ओर लोगों का ध्यान खींचा है. जिसके बाद उनके वीडियो खूब वायरल हो रहे हैं. लोग पाकिस्तान पर कई सारे आरोप लगा रहे हैं. दानेश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ कोई भी सख्त कदम नहीं उठा रही, जिनकी वजह से देश का नाम बदनाम हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान के संविधान, यहां तक कि पवित्र कुरान में भी लिखा है कि जबरन धर्म परिवर्तन कराना गलत है. 

आप देखें वह वीडियो जो पाकिस्तान की खोल रहा पोल
 

 

पाकिस्तानी हिंदू सीनेटर ने खोली पोल

दानेश ने सीनेट सत्र को संबोधित करते हुए कहा, सिंध में हिंदू लड़कियों को जबरन इस्लाम में धर्मांतरण कराया जा रहा है. मासूम पूजा कुमारी का अपहरण हुए दो साल हो गए. सरकार इन प्रभावशाली लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करती." उन्होंने कहा कि हिंदू लड़कियों का जबरन अपहरण और धर्मांतरण प्रभावशाली लोगों और धार्मिक समूहों द्वारा किया जा रहा है, जिन्हें राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल है.

उनका अपहरण कर जबरन इस्लाम कबूल करवाया जाता है और उनकी शादी मुस्लिम पुरुषों से करा दी जाती है. दानेश ने कहा कि बहाना बनाया जा रहा है कि नाबालिग हिंदू लड़कियां अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन कर रही हैं. उन्होंने कहा, "प्रभावशाली धार्मिक समूहों को लगता है कि धर्मांतरण से वो ये साबित करना चाहते हैं कि इस्लाम के प्रति उनका पक्का समर्पण है, जबकि इस्लाम की शिक्षा इसकी इजाजत नहीं देती."

एक दिन हिंदू खत्म हो जाएगा
दानेश ने स्पीकर से बोलते हुए कहा कि आप कुछ कीजिए, नहीं तो एक दिन आपको यहां से हिंदुओं का खात्मा नजर आएगा. आपको बता दें कि अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की लड़कियों का जबरन अपहरण, धर्मांतरण और मुस्लिम पुरुषों से शादी करने के अनगिनत मामले सामने आए हैं.

हिंदू समुदाय पर गहरा संकट
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने हाल ही में पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों की युवा महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा में कमी को "खतरनाक स्थिति" बताते हुए पाकिस्तान की आलोचना की थी. संयुक्त राष्ट्र ने कहा था, "ईसाई और हिंदू लड़कियों को जबरन धर्म परिवर्तन, अपहरण, तस्करी, बाल विवाह, जबरन शादी, घरेलू दास्तां और यौन हिंसा का शिकार होना पड़ता है." कमजोर और कम उम्र की लड़कियों की सुरक्षा में सरकार और कानूनी एजेंसियों की विफलता पर संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने कहा है कि जबरन विवाह को धार्मिक या सांस्कृतिक आधार पर उचित नहीं ठहराया जा सकता.

पाकिस्तान में कितने हैं हिंदू
पाकिस्तान में 22,10,566 हिंदू रहते हैं जो कुल पंजीकृत आबादी 18,68,90,601 का महज 1.8 प्रतिशत हैं. यह जानकारी सेंटर फॉर पीस ऐंड जस्टिस पाकिस्तान की रिपोर्ट में दी गई थी. नेशनल डाटाबेस ऐंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (एनएडीआरए) के आंकड़ों के आधार पर तैयार रिपोर्ट में कहा गया था कि देश की आबादी में अल्पसंख्यकों की आबादी पांच प्रतिशत से कम है और इनमें से भी हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समूह है.

क्या कहती है ह्यूमन राइट कमीशन की रिपोर्ट?
वैसे तो पाकिस्तान में हिंदूओं पर किस तरह जुल्म हो रहा है, उसके सटीक आंकड़ें की संभावना दुनिया पाकिस्तान से तो नहीं कर सकती, लेकिन ह्यूमन राइट कमीशन पाकिस्तान की एक रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान में हर साल लगभग 1000 लड़कियों का धर्मांतरण जबरन कराया जाता है. इनमें ज्यादातर बच्चियों की उम्र 14 से 20 साल के बीच होती है. कई रिपोर्ट्स दावा करते हैं कि पहले इन बच्चियों को अगवा किया जाता है और फिर उन्हें धमका कर, डरा कर उनका धर्मांतरण कराया जाता है और फिर उनका किसी मुस्लिम युवक से निकाह करा दिया जाता है.

Trending news