Pakistan News: पाकिस्तान में और बढ़ा शरीफ सरकार का दबदबा, सीनेट के चुनाव में कर दिया विपक्ष का सूपड़ा साफ
Advertisement
trendingNow12186348

Pakistan News: पाकिस्तान में और बढ़ा शरीफ सरकार का दबदबा, सीनेट के चुनाव में कर दिया विपक्ष का सूपड़ा साफ

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार का दबदबा और बढ़ गया है. सीनेट के चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन ने विपक्ष का सूपड़ा एक तरह से साफ कर दिया है. 

 

Pakistan News: पाकिस्तान में और बढ़ा शरीफ सरकार का दबदबा, सीनेट के चुनाव में कर दिया विपक्ष का सूपड़ा साफ

Pakistan Senate Election News: लोकतंत्र में चुनावों को सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है. इस वक्त केवल भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी चुनाव का माहौल बना हुआ है. पहले वहां पर आम चुनाव संपन्न हुए थे. अब वहां पर सीनेट के चुनाव संपन्न हुए हैं. इन चुनावों में पाकिस्तान में सत्तारूढ़ गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की है. द्विसदनीय संसद के ऊपरी सदन की 48 रिक्त सीट के लिए हुए चुनाव के बाद अबतक 19 सीट के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं, जिनमें से 18 पर सत्तारूढ़ गठबंधन ने जीत दर्ज की है. 

गठबंधन ने 19 में से 18 सीटें जीतीं

पाकिस्तान सीनेट के इन चुनावों में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाले गठबंधन को 19 में से 18 सीट पर जीत मिली है जबकि उसके समर्थन से एक निर्दलीय उम्मीदवार निर्वाचित हुआ है. इस गठबंधन में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) और अन्य दल शामिल हैं. सदन में सिंध की 12 सीट, पंजाब की पांच सीट और इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र की दो सीटों के लिए मतदान कराया गया था. 

इलेक्शन के बाद घोषित हुए रिजल्ट में पंजाब में पीएमएल-एन ने सभी पांच सीटों पर जीत दर्ज कर ली. जबकि सिंध में पीपीपी 10 सीट पर विजयी घोषित हुई. एक सीट मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट और एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली. पीएमएल-एन और पीपीपी ने इस्लामाबाद की एक-एक सीट पर जीत दर्ज की. 

18 सीटों पर निर्विरोध चुने गए उम्मीदवार

सीनेट के लिए 18 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं. इनमें 11 बलूचिस्तान से और सात पंजाब से हैं. आरक्षित सीट पर निर्वाचित सदस्यों की शपथ को लेकर विवाद के कारण खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में चुनाव स्थगित कर दिया गया. 

विदेश मंत्री इशाक डार नेशनल असेंबली के 224 मत के साथ सीनेट के सदस्य निर्वाचित हुए. उनके प्रतिद्वंद्वी विपक्षी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के राजा अंसार महमूद को 81 मत मिले. पीपीपी के राणा महमूद उल हसन ने भी सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के फरजंद हुसैन शाह को हराकर अपनी सीट पर जीत दर्ज की. इस प्रकार सत्तारूढ़ गठबंधन ने इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र की दोनों सीनेट सीट अपने कब्जे में कर लीं. 

अल्पसंख्यक सीट से पूंजो भील बने विजेता

सीनेट का चुनाव जीतने वाले प्रमुख उम्मीवारों में पीएमएल-एन समर्थित वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब और पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक शामिल हैं, जिन्हें क्रमशः 128 और 121 मत हासिल हुए और दोनों पंजाब से उच्च सदन पहुंचे हैं. पीएमएल-एन के खलील ताहिर सिंधू पंजाब में अल्पसंख्यक सीट से विजयी घोषित हुए हैं जबकि पीपीपी के पूंजो भील सिंध की अल्पसंख्यक सीट से विजेता बने.

(एजेंसी भाषा)

Trending news