Pakistan One Dish Rule: शादी में बनाई एक से ज्यादा डिश तो खैर नहीं! अब नहीं चलेगा कोई बहाना, सख्ती से लागू होगा नियम
Advertisement
trendingNow12229498

Pakistan One Dish Rule: शादी में बनाई एक से ज्यादा डिश तो खैर नहीं! अब नहीं चलेगा कोई बहाना, सख्ती से लागू होगा नियम

Pakistan: यह नियम को पंजाब प्रांत में कई वर्षों से लागू है. यह कम आय वाले परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए लागू किया गया है.

Pakistan One Dish Rule: शादी में बनाई एक से ज्यादा डिश तो खैर नहीं!  अब नहीं चलेगा कोई बहाना, सख्ती से लागू होगा नियम

Pakistan Punjab Province: पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज (Maryam Nawaz)  ने मंगलवार को शादी समारोहों में 'वन-डिश' नियम (One Dish Rule) को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया. यह कम आय वाले परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए लागू किया गया है. सीएम मरियम की अध्यक्षता में हुए प्रांतीय कैबिनेट सत्र में कई अन्य अहम फैसले लिए गए.

द न्यूज इंटरनेशन की रिपोर्ट के मुताबिक यह नियम को पंजाब प्रांत में कई वर्षों से लागू है. नागरिकों के बीच धन के प्रदर्शन को कम करने और वित्तीय चुनौतियों के बावजूद शादी की महंगी दावत देने की मजबूरी को खत्म करने के लिए इस कानून को लाया गया था.

नियम तोड़ने वालों पर होती है कार्रवाई
प्रांतीय अधिकारियों ने कई बार उन नागरिकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की, जिन्होंने स्थानीय और विदेशी मुद्राओं की बौछार करके, साथ ही मेहमानों को महंगा भोजन परोसकर नियम का उल्लंघन किया था.

रिपोर्ट के मुताबिक बिगड़ते बिजली संकट के बीच एनर्जी बचाने के लिए संघीय कैबिनेट ने 2022 में इस्लामाबाद में रात 10 बजे के बाद शादी समारोहों पर प्रतिबंध लगाने का भी फैसला किया था.

आर्थिक संकट में फंसा है पाकिस्तान
बता दें पाकिस्तान पिछले काफी समय से भारी आर्थिक संकट से गुजर रहा है. देश की चरमराती इकॉनोमी को मजबूत करना शहबाज शरीफ सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है. शरीफ एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से मदद की उम्मीद कर रहे हैं. इसी सिलसिले में उन्होंने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की. 

शरीफ ने जॉर्जीवा से नकदी संकट से जूझ रहे अपने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक नए लोन प्रोग्राम पर चर्चा की. यह बैठक रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक मीटिंग के दौरान हुई थी.

बता दें पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ प्रोग्राम हासिल किया था.

(Photo-symbolic)

Trending news