Kinmen Islands : चीन ने फिर दिखाई दादागीरी, ताइवान का जहाज रोकने पर बढ़ा तनाव
Advertisement
trendingNow12119859

Kinmen Islands : चीन ने फिर दिखाई दादागीरी, ताइवान का जहाज रोकने पर बढ़ा तनाव

Taiwan China Border Dispute : किनमेन द्वीपसमूह के पास चीन द्वारा एक पर्यटक नौका को रोके जाने पर ताइवन ने कड़ा विरोध जताया है. जिसके बाद द्वीप में तनाव बढ़ गया है. 

Kinmen Islands

Taiwan : किनमेन द्वीपसमूह से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल,  किनमेन द्वीपसमूह के पास चीन ने एक पर्यटक नौका को रोक लिया. जिसके बाद ताइवन ने मंगलवार (20 फरवरी) को कड़ा विरोध जताया है. बताया जा रहा है, कि इस घटना के बाद से द्वीप में तनाव बढ़ गया है. किनमेन द्वीप चीन के तट से कुछ ही दूरी पर है, लेकिन इस पर ताइवान का नियंत्रण है.

 

 ‘किंग जिया’ को चीन ने रोका 

 

ताइवान के मीडिया की खबरों में बताया गया है, कि 11 चालक दल और 23 यात्रियों को ले जा रही नौका ‘किंग जिया’ को चीनी तट रक्षक ने सोमवार को लगभग 32 मिनट तक रोके रखा. बाद में ताइवान के तट रक्षक नौका को वापस किनमेन ले आए. 

 

लोगों में पैदा हुई दहशत

 

‘ऑशन अफेयर काउंसिल’ मंत्री कुआन बी लिंग ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि इस घटना ने ‘‘ हमारे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, जिसके बाद लोगों में दहशत पैदा हो गई है. 

 

ताइवान के प्रधानमंत्री चेन चिएन-जेन ने कहा कि जनवरी में ताइवान में आयोजित हुए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद चीन की सैन्य गतिविधियों के कारण क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है, और ताइवान इसे कम करने की कोशिश कर रहा है. 

 

वर्ष 1949 के गृह युद्ध के दौरान ताइवान चीन से अलग हो गया था, लेकिन बीजिंग दो करोड़ से अधिक की आबादी वाले इस द्वीप को अपना क्षेत्र मानता है और सैन्य बल के जरिए इसे अपने नियंत्रण में करने की धमकी देता रहा है. 

Trending news