New York City’s Air Pollution: सबसे खराब वायु प्रदूषण वाले शहरों में टॉप पर पहुंचा न्यूयॉर्क, क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow11728066

New York City’s Air Pollution: सबसे खराब वायु प्रदूषण वाले शहरों में टॉप पर पहुंचा न्यूयॉर्क, क्या है वजह?

New York Air Quality: बढ़ते प्रदूषण की वजह से केंद्रीय न्यूयॉर्क राज्य (Central New York) में कम से कम 10 स्कूल जिलों ने मंगलवार को बाहरी गतिविधियों और कार्यक्रमों को रद्द कर दिया.

 

New York City’s Air Pollution:  सबसे खराब वायु प्रदूषण वाले शहरों में टॉप पर पहुंचा न्यूयॉर्क, क्या है वजह?

Air pollution in New York:  न्यूयॉर्क शहर मंगलवार को कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे खराब वायु प्रदूषण की सूची में सबसे ऊपर है क्योंकि क्यूबेक में सौ से अधिक जंगल की आग से दक्षिण में हानिकारक धुआं निकल रहा है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा की आग के धुएं ने समय-समय पर पूर्वोत्तर और मध्य-अटलांटिक को एक सप्ताह से अधिक समय तक प्रभावित किया है, जिससे लगातार खराब हो रही एयर क्वालिटी वायु गुणवत्ता के नुकसान को लेकर चिंता बढ़ रही है.

IQair के अनुसार न्यूयॉर्क शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार रात एक समय 200 से ऊपर था [एक स्तर जो ‘बहुत अस्वास्थ्यकर’] है. Qair के अनुसार शहर में मंगलवार रात 10 बजे किसी भी बड़े महानगरीय क्षेत्र की हवा की गुणवत्ता सबसे खराब थी.

रिपोर्ट के मुताबिक Qair ने बताया मंगलवार देर रात को न्यूयॉर्क शहर में नई दिल्ली, भारत के बाद दुनिया में दूसरा सबसे खराब वायु प्रदूषण स्तर वाला शहर था. इस सूची में शामिल अन्य शहरों में दोहा, कतर थे;  बगदाद, इराक; और लाहौर, पाकिस्तान शामिल थे. न्यूयॉर्क शहर भी मंगलवार की सुबह कुछ समय के लिए टॉप पर रहा. मंगलवार को न्यूयॉर्क शहर की हवा में PM2.5 की सघनता विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा तय की गई गाइडलाइन से 10 गुना अधिक थी.

बढ़ते प्रदूषण की वजह से केंद्रीय न्यूयॉर्क राज्य (Central New York) में कम से कम 10 स्कूल जिलों ने मंगलवार को बाहरी गतिविधियों और कार्यक्रमों को रद्द कर दिया. स्कूल जिला घोषणाओं में कहा गया है कि उन गतिविधियों में अकादमिक, एथलेटिक और पाठ्येतर कार्यक्रम शामिल हैं, जबकि बाहरी अवकाश और जिम कक्षाएं भी रद्द कर दी गईं.

रिपोर्ट के मुताबिक कनाडाई इंटरएजेंसी फॉरेस्ट फायर सेंटर के अनुसार, इस सप्ताह क्यूबेक में 150 से अधिक सक्रिय जंगल की आग जल रही हैं जो कि किसी भी अन्य कनाडाई प्रांत में जलने वाली आग की संख्या से दोगुनी से अधिक है.

Trending news