Putin Netanyahu Talks: पुतिन का आया फोन और नेतन्याहू ने छोड़ दी कैबिनेट मीटिंग, 50 मिनट की बातचीत से दुनिया में खलबली
Advertisement
trendingNow12004013

Putin Netanyahu Talks: पुतिन का आया फोन और नेतन्याहू ने छोड़ दी कैबिनेट मीटिंग, 50 मिनट की बातचीत से दुनिया में खलबली

Israel-Hamas War: प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने पुतिन से करीब पचास मिनट तक बात की. जानकारी मिल रही है कि यूएन में मॉस्को के राजदूतों के इजरायल विरोधी स्टैंड और ईरान के साथ रूस के खतरनाक सहयोग पर इजरायल ने कड़ी आपत्ति जताई. 

Putin Netanyahu Talks: पुतिन का आया फोन और नेतन्याहू ने छोड़ दी कैबिनेट मीटिंग, 50 मिनट की बातचीत से दुनिया में खलबली

Gaza-Israel War: गाजा में इजरायल के अटैक का राउंड 2 जारी है. शनिवार रात से दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर में लड़ाई चल रही है. जबकि इजराइली सेना उत्तरी गाजा में भारी विरोध का लगातार सामना कर रही है. गाजा में हमले ऐसे वक्त में बढ़ गए हैं जब अमेरिका ने लड़ाई रोकने के हालिया अंतरराष्ट्रीय कोशिशों में रुकावट डाली और इजरायल को और ज्यादा जंग का सामान भेजा है.

लेकिन इस बीच दुनिया के सामने ऐसी घटना आई, जिसे जानकर हर कोई दंग रह गया. इजरायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कैबिनेट की मीटिंग कर रहे थे, तभी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का फोन आया और उनसे बात करने के लिए नेतन्याहू ने कैबिनेट की मीटिंग छोड़ दी. दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत इसलिए अहम है क्योंकि रूस हमास का समर्थन करता है.

50 मिनट तक की बात

इजराइली पीएमओ ने के मुताबिक, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने पुतिन से करीब पचास मिनट तक बात की. जानकारी मिल रही है कि यूएन में मॉस्को के राजदूतों के इजरायल विरोधी स्टैंड और ईरान के साथ रूस के खतरनाक सहयोग पर इजरायल ने कड़ी आपत्ति जताई. हाल ही में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में रूसियों ने एक प्रस्ताव का समर्थन किया था, जिसमें गाजा में युद्धविराम और शांति का आह्वान किया गया था, जबकि अमेरिका ने प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था और ब्रिटेन मतदान से गैर-हाजिर रहा था. 

दूसरी ओर, हजारों फलस्तीनी नागरिकों की हत्या और गाजा की करीब 85 फीसदी आबादी के विस्थापन के बाद इजराइल को बढ़ते अंतरराष्ट्रीय रोष और संघर्ष विराम के दबाव का सामना करना पड़ रहा है. बहरहाल, अमेरिका ने लड़ाई को खत्म करने के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल कर हाल के दिनों में इजराइल के अभियान में अहम सहयोग किया है. उसने इजराइल को 10 करोड़ डॉलर से ज्यादा के हथियार बेचे हैं.

उत्तरी गाजा में इजरायली सेना की मुश्किलें बढ़ीं

 इजराइली सेना उत्तरी गाजा में भारी विरोध का लगातार सामना कर रही है जहां हवाई हमले में सभी इमारतों को नेस्तनाबूद कर दिया गया हैय इस महीने की शुरुआत में इजराइली सेना खान यूनिस में घुसी थी. खान यूनिस के निवासियों ने कहा कि उन्होंने रातभर लगातार गोलीबारी और विस्फोट की आवाज सुनी. उन्होंने बताया कि लड़ाकू विमानों ने गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर में और उसके आसपास बमबारी की. हमास के कंट्रोल वाले स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल-हमास युद्ध के कारण गाजा में मारे गए लोगों की संख्या 17,700 को पार कर गई है जिनमें करीब दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है.

TAGS

Trending news