Maksim Kuzminov Killing: रूस से 'गद्दारी', स्पेन में कत्ल... मैसेज देने के लिए कम्युनिस्ट युग की पिस्टल के छोड़े निशान
Advertisement
trendingNow12183618

Maksim Kuzminov Killing: रूस से 'गद्दारी', स्पेन में कत्ल... मैसेज देने के लिए कम्युनिस्ट युग की पिस्टल के छोड़े निशान

Russian Defector Maksim Kuzminov Killed In Spain: रूस से मिलिट्री हेलीकॉप्टर उड़ाकर भागने वाले मैक्सिम कुजमिनोव ने स्पेन में शरण ली थी. फरवरी में, कुजमिनोव को गोलियों से भून दिया गया. पास में ही कम्युनिस्ट दौर की माकारोव पिस्टल के खोखे मिले हैं.

Maksim Kuzminov Killing: रूस से 'गद्दारी', स्पेन में कत्ल... मैसेज देने के लिए कम्युनिस्ट युग की पिस्टल के छोड़े निशान

Russian Defector Killing In Spain: पिछले साल मैक्सिम कुजमिनोव ने रूस से तमाम खुफिया दस्तावेज इकट्ठा किए. उन्हें आर्मी के Mi-8 हेलीकॉप्टर में रखा और उसे उड़ाते हुए यूक्रेन में दाखिल हुए. भगोड़े रूसी पायलट के हाथों में जो पैकेट था, वह यूक्रेनी जासूसों के लिए किसी खजाने से कम न था. कुजमिनोव को कुछ दिन यूक्रेन में ही रखा गया. फिर यूक्रेन ने मैक्सिम कुजमिनोव को इगोर शेवचेंको नाम से नई पहचान दी.  नई पहचान और यूक्रेनी पासपोर्ट के साथ मैक्सिम कुजमिनोव को स्पेन शिफ्ट कराया गया. एक रेजिडेंशियल अपार्टमेंट में कुजमिनोव के रहने का इंतजाम था. मैक्सिम कुजमिनोव को लगा था कि वह रूस को कहीं पीछे छोड़ आए हैं. वह गलतफहमी का शिकार थे. आप भले ही रूस को छोड़ दें, रूस कभी आपको नहीं छोड़ता... खासतौर से जब तब आपको 'गद्दार' समझा जाता हो. मैक्सिम कुजमिनोव शायद राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की एक बात भूल गए. पुतिन अक्सर कहते हैं कि कि वह सब कुछ भुला सकते हैं लेकिन 'गद्दारी' पर माफी नहीं दे सकते. 13 फरवरी 2024 को मैक्सिम कुजमिनोव का 'हिसाब' बराबर कर दिया गया. अपार्टमेंट की अंडरग्राउंड पार्किंग में कुजमिनोव को गोलियों से भून दिया गया. हत्यारों को कुजमिनोव से कुछ ज्यादा ही नफरत थी. छह गोलियां बदन में उतारने के बावजूद उन्‍हें संतुष्टि नहीं मिली थी. इसलिए कुजमिनोव के बेजान शरीर को कार के नीचे कुचल दिया. जाते-जाते हत्यारे अपनी पहचान का सुराग भी छोड़ गए. कम्युनिस्ट रूस के दौर में जमकर इस्तेमाल होने वाली माकारोव पिस्टल के 9 मिलीमीटर वाले खोखे. माकारोव के खोखे छोड़ना हत्यारों की तरफ से 'गद्दारों' के लिए एक संदेश था- 'हम तुम्हें कहीं भी ढूंढ लेंगे, फिर हम तुम्हें मारेंगे.'

दुश्मनों को चुन-चुनकर खत्म कर रही पुतिन की 'हिट स्क्वाड'

2022 में यूक्रेन पर पुतिन के हमले के ऐलान के साथ ही, यूरोप में मौजूद तमाम रूसी जासूस टारगेट बन गए थे. इसके बावजूद, पिछले महीने स्पेन में कुजमिनोव को जिस तरह मारा गया, उससे रूसी जासूसों का खौफ और बढ़ा गया है. यूरोप में छिपे रूस के दुश्मनों को ये चुन-चुनकर मार रहे हैं. आंद्रे सोलतादोव ने रूस की मिलिट्री और सिक्‍योरिटी पर किताब लिखी है. उन्होंने न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स से कहा कि रूस परंपरागत जासूसी से कहीं आगे निकल चुका है. उन्होंने पुतिन के जासूसों की तुलना स्टालिन के दौर से करते हुए कहा कि अब उन्‍हें 'जो मिशन अंजाम देने होते हैं, उनमें हत्याएं भी शामिल होती हैं.' 

सीनियर पुलिस अधिकारियों के हवाले से NYT ने लिखा है कि कुजमिनोव की हत्या के तौर-तरीके क्रेमलिन से काफी मिलते-जुलते हैं. हालांकि, क्रेमलिन के डायरेक्‍टली शामिल होने के सबूत नहीं मिले हैं, मगर कुजमिनोव के मारे जाने पर रूस में खुशी का माहौल जरूर है. कुजमिनोव के रूस छोड़कर भागना यूक्रेन की बड़ी जीत थी. यूक्रेन ने कुजमिनोव को मीडिया के सामने पेश किया. और रूसी लोगों से कुजमिनोव के रास्ते पर चलने की अपील की. यूक्रेनी सरकार ने कुजमिनोव को 5 लाख डॉलर दिए और कहा कि रूस के खिलाफ युद्ध लड़े. हालांकि उसने बाकी जिंदगी विलाजोयोसा में काटने का फैसला किया.

पुतिन ने डेढ़ लाख लोगों को सेना में झोंकने के फरमान पर किए हस्‍ताक्षर

'एक्स गर्लफ्रेंड' बनी मैक्सिम कुजमिनोव की मौत का पैगाम

स्पेन पुलिस के  मुताबिक, कुजमिनोव 'खुलकर' जिंदगी जीता था. विलाजोयोसा शहर के कई बार उसका ठिकाना बन गए थे. वहां वह रूसी और यूक्रेनियों से खूब बतियाता. पैसा उसे यूक्रेन से मिल ही रहा था. वह मर्सिडीज एस-क्लास में घूमता था. कातिलों ने उसे कैसे ढूंढा, पुलिस अभी कड़ियों को नहीं जोड़ सकी है. हालांकि, न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स से दो सीनियर यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि कुजमिनोव ने एक्स गर्लफ्रेंड से संपर्क साधा था. उसने पूर्व GF से कहा कि वह स्पेन आकर उससे मिले.

Trending news