क्या छिड़ने वाली है एक और जंग? लेबनान ने इजरायल पर दागे 40 रॉकेट, ईरान ने जहाज को बनाया बंधक
Advertisement
trendingNow12202877

क्या छिड़ने वाली है एक और जंग? लेबनान ने इजरायल पर दागे 40 रॉकेट, ईरान ने जहाज को बनाया बंधक

Israel: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब लेबनान और ईरान ने भी दस्तक दे दी है.  लेबनान और ईरान, दोनों ही देशों ने इजरायल को एक साथ घेरने की कोशिश की है. लेबनान ने इजरायल पर 40 रॉकेट दागे तो ईरान ने इजरायल की शिप को अपने नियंत्रण में ले लिया है.

क्या छिड़ने वाली है एक और जंग? लेबनान ने इजरायल पर दागे 40 रॉकेट, ईरान ने जहाज को बनाया बंधक

Israel: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अब लेबनान और ईरान ने भी दस्तक दे दी है.  लेबनान और ईरान, दोनों ही देशों ने इजरायल को एक साथ घेरने की कोशिश की है. लेबनान ने इजरायल पर 40 रॉकेट दागे तो ईरान ने इजरायल की शिप को अपने नियंत्रण में ले लिया है. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने इजरायल के कंटेनर शिप MSC ARIES को अपने नियंत्रण में लिया है. इस शिप में 17 भारतीय नागरिक भी हैं. इन दोनों ही घटनाओं के बाद क्षेत्र में काफी तनाव बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं.

हिजबुल्लाह ने दी धमकी

ईरान और लेबनान की संयुक्त सेना हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में इजरायली सेना के हमलों के जवाब में इजरायल पर दर्जनों रॉकेट दागे हैं. यह भी दावा किया है कि गाजा में युद्ध की शुरुआत के बाद यह सबसे बड़े हमलों में से एक है. लेबनानी समूह ने पुष्टि की कि उसने उत्तरी इजरायल और कब्जे वाले गोलान हाइट्स में इजरायल की सेना को टारगेट करते हुए दर्जनों कत्युशा रॉकेट लॉन्च किए.

इजरायल पर दागे 40 रॉकेट

इजरायली सेना ने कहा कि लेबनानी हमले में 40 रॉकेटों में से कुछ को ध्वस्त कर दिया गया और कुछ रॉकेट खुले इलाकों में गिरे. इस हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. 7 अक्टूबर को गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से फिलीस्तीनी समूह हमास के सहयोगी हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच सीमा पार से रोजाना गोलीबारी हो रही है. समूह ने कहा है कि युद्धविराम होने के बाद वह इजरायल पर अपने हमले बंद कर देगा.

इजरायल से जुड़े जहाज पर ईरान का कब्जा

दूसरी तरफ इजरायल से ही जुड़ी चौंकाने वाली खबर ईरान से भी आ रही है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हॉर्मुज जलडमरूमध्य के नजदीक हेलीकॉप्टर की मदद से कमांडोज़ ने इजरायली जहाज पर छापेमारी की और उसे नियंत्रण में ले लिया. इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. ईरान के इस कदम का एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में हमला होते देखा जा सकता है. जिसकी जानकारी पहले ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स’ ने दी थी.

17 भारतीय नागरिक भी सवार

जहाज पुर्तगाली ध्वज वाला एमएससी एरीज है, जो लंदन स्थित जोडियाक मैरीटाइम से जुड़ा एक कंटेनर जहाज है. जोडियाक मैरीटाइम इजरायली अरबपति इयाल ओफर के जोडियाक ग्रुप का हिस्सा है. यह घटना खासकर सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हमले के बाद ईरान और पश्चिम के बीच बढ़े तनाव के बीच हुई है. गौर करने वाली बात यह है कि इस जहाज में 17 भारतीय नागरिक भी सवार हैं.

..नतीजा बहुत भयानक हो सकता है

बता दें कि ईरान और इजरायल के बीच अगर युद्ध होता है तो इसका नतीजा बहुत भयानक हो सकता है. क्योंकि दोनों देशों के पास ही कई खतरनाक हथियार हैं. अगर ईरान और इजरायल की सैन्य क्षमताओं की बात करें तो इजरायल के पास 6 लाख 70 हजार से ज्यादा सैनिक हैं. वहीं ईरान के पास 11 लाख 80 हजार सैनिक हैं. हवाई शक्ति की बात करें तो इजरायल के पास 612 एयरक्राफ्ट हैं. वहीं ईरान के पास 551 एयरक्राफ्ट हैं. SIPRI की 2023 की रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल के पास 90 परमाणु हथियार भी हैं. वहीं ईरान आधिकारिक तौर पर परमाणु संपन्न देश नहीं है.

TAGS

Trending news