इजरायल से जो टकराया, मिट्टी में मिलाया; हमास-हूती-हिजबुल्लाह को किया धुआं-धुआं, अब ईरान का नंबर
Advertisement
trendingNow12202675

इजरायल से जो टकराया, मिट्टी में मिलाया; हमास-हूती-हिजबुल्लाह को किया धुआं-धुआं, अब ईरान का नंबर

Israel war with Houthi Hezbollah iran: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इसी बीच एक और देश से जंग की सुगबुगाहट होने लगी है. रविवार को पूरी दुनिया में इसी बात की चर्चा होती रही, क्या रविवार को ईरान इजरायल पर हमला करेगा. वहीं दूसरी तरफ इजरायल ने खुले तौर पर कह दिया, हम किसी भी जंग के लिए तैयार हैं. आइए जानें हमास के अलावा और कितनी जंग लड़ रहा इजरायल.

इजरायल से जो टकराया, मिट्टी में मिलाया; हमास-हूती-हिजबुल्लाह को किया धुआं-धुआं, अब ईरान का नंबर

Iran Israel War:  दुनिया के दो सबसे बड़े दुश्‍मन ईरान और इजरायल के बीच बढ़ता तनाव अब एक जंग का रूप लेता जा रहा है. ईरानी दूतावास पर हवाई हमले की जवाबी कार्रवाई की आशंका के बीच हिजबुल्लाह ने शुक्रवार देर रात उत्तरी इजरायल की ओर दर्जनों मिसाइलें दागीं. द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को उत्तरी इजरायल की ओर कई मिसाइलें दागीं. हालांकि इजरायल के अपने आयरन डोम एंटी-मिसाइल सिस्टम से सभी हमले को आसमां में ही खत्म कर दिया. इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) का दावा है कि लेबनान से उत्तरी इजरायल की ओर करीब 40 रॉकेट दागे गए. लेकिन कोई भी रॉकेट जमीन नहीं गिरने दिया गया. 

इजरायल सिर्फ हमास से ही जंग नहीं लड़ रहा. एक साथ इजरायल कई सारे मोर्च और कई सारे समूहों से जंग लड़ते हुए अपनी कसम पूरी कर रहा है. इजरायल की एक ही कसम है- हमास का पूरी तरह सफाया. लेकिन इस कसम के बीच सबसे बड़ा रोड़ा बन रहे लोगों को भी इजरायल धूल चटा रहा है. आइए जानते हैं सबकुछ

हमास और इजरायल की जंग
7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों का गाजा के रास्ते इजरायल में घुसकर हमला करना इजरायल के इतिहास का सबसे बड़ा हमला था. जिसमें 1200 लोगों की मौत और सैकड़ों लोगों को बंधक बनाए जाने के बाद इजरायल जंग करने पर मजबूर हुआ. जवाब में इसराइल ने बंधकों को छुड़ाकर वापस घर लाने और "हमास को बर्बाद और उसे ख़त्म" करने की कसम खाई, ताकि वह आगे भविष्य में ख़तरा न बने. इस जंग में अबतक हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कम से कम 33 हज़ार फ़लस्तीनियों की जान गई है.
हिजबुल्लाह- इजरायल के बीच जंग
इजरायल-हमास जंग के बीच एक नाम की खूब चर्चा हो रही है. उस‌का नाम है लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह. हिजबुल्ला भी इजरायल पर हमले कर रहा है और हमास का साथ देने की बात कह रहा है. जिसको लेकर इजरायल का एक ही संदेश है कि जो कोई भी हमास का साथ देगा, उसे इजरायल से जंग करनी होगी. यही वजह है हिजबुल्लाह के आतंकियों को मारने में इजरायल कभी नहीं चुकता. जैसे उसने आज की रात में किया. जब सभी रॉकेट को आसमान में ही खत्म कर दिया.  

हूती और इजरायल के बीच जंग
हमास पर जब इजरायल ने हमला किया तो यमन में स्थित ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने भी इजरायल पर हमला बोल दिया. हूती विद्रोहियों ने इजरायल से हमास पर हमलों को रोकने को कहा और बदले में ईरान-समर्थिन हूती विद्रोहियों ने अरब सागर और लालग में इजरायल की ओर जाने वाले शिपिंग जहाजों पर हमला करना शुरू कर दिया. हूतियों ने चेतावनी दी है कि जब तक इजरायल हमास के खिलाफ अपने हमले नहीं रोक देता तब तक उसकी कार्रवाई चालू रहेगी. इसके बाद इजरायल ने हूती को जमकर चोट पहुंचाई. 

हूती, हिजबुल्लाह, हमास सबका कनेक्‍शन एक देश से है, उसका नाम है ईरान है. ईरान मुस्लिम देशों का मसीहा देश बनता है. जबसे हमास पर इजरायल ने हमला किया. तबसे ईरान से जुड़े हर विद्रोही गुट ने इजरायल को निशाना बनाया, लेकिन हर बार इजरायल से हार ही हु

अब ईरान से इजरायल की जंग?
1 अप्रैल 2024 को सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास इजराइली सेना की एयरस्ट्राइक इसी प्रॉक्सी वॉर का हिस्सा था। इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने इजराइल से बदला लेने की धमकी दी है. इससे पहले द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में दवा किया गया था कि ईरान अगले 24 से 48 घंटों के बीच इजरायल के खिलाफ बड़ा जवाबी हमला कर सकता है.

मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष पर चिंताओं के बीच, अमेरिकी रक्षा विभाग से जुड़े सेंटकॉम प्रमुख जनरल माइकल एरिक कुरिलॉन ने शुक्रवार (12 अप्रैल) को इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हेलेव से मुलाकात की. गैलेंट के कार्यालय के अनुसार, इन सभी ने इजरायल के खिलाफ ईरानी हमले की तैयारी के बारे में बात की, जिससे क्षेत्रीय तनाव बढ़ सकता है.

Trending news