Potato a Grain or Vegetable: आलू- सब्जी है या अनाज, अमेरिका में क्यों छिड़ी है यह बहस?
Advertisement
trendingNow12184041

Potato a Grain or Vegetable: आलू- सब्जी है या अनाज, अमेरिका में क्यों छिड़ी है यह बहस?

US News: आलू से जुड़ी यह बहस गंभीर स्तर तक पहुंच गई है. हितधारक इस बात से जूझ रहे हैं कि क्या साधारण आलू को सब्जी से अनाज में बदल दिया जाना चाहिए.

Potato a Grain or Vegetable: आलू- सब्जी है या अनाज, अमेरिका में क्यों छिड़ी है यह बहस?

Classification of Potato: आलू – सब्जी है या अनाज यह सवाल अमेरिका की राजनीति में खासा महत्वपूर्ण हो गया है. रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों पार्टियों के सीनेटरों के एक शक्तिशाली समूह ने आलू को अनाज के रूप में दोबारा वर्गीकृत करने के कदम का कड़ा विरोध किया है. सीनेटरों का कहना है कि इसे एक सब्जी के रूप में माना जाना चाहिए.

आलू से जुड़ी यह बहस गंभीर स्तर तक पहुंच गई है. हितधारक इस बात से जूझ रहे हैं कि क्या साधारण आलू को सब्जी से अनाज में बदल दिया जाना चाहिए. यह विवादास्पद मुद्दा वर्ष 2025-2030 के लिए अमेरिकियों के आगामी आहार दिशानिर्देशों (डीजीए) में विचार के लिए रखा गया है.

14 सीनेटरों ने कृषि सचिव को पत्र
मीडिया रिपोर्ट्स के मुतािक 14 सीनेटरों के द्विदलीय समूह ने कृषि सचिव टॉम विल्सैक और स्वास्थ्य एवं मानव सेवा सचिव जेवियर बेसेरा को एक तीखे शब्दों वाला पत्र लिखा है. सीनेटरों ने पत्र में कहा, ‘आलू सब्जियां नहीं हैं- यह दावा करने के लिए वैज्ञानिक आधार, आलू के चिप्स जितना ही पतला है. आलू वास्तविक पोषण प्रदान करते हैं. हम डीजीए के तहत अनाज के रूप में उनके दोबारा वर्गीकरण का पुरजोर विरोध करते हैं.’

सीनेटरों ने पत्र में दी ये दलीलें
सीनेटरों ने अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) की स्थापना के समय से सब्जी के रूप में आलू के लंबे समय से चले आ रहे वर्गीकरण की ओर इशारा किया.

पत्र में जोर देकर कहा गया है, ‘अनाज के विपरीत, सफेद आलू पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और फाइबर का पावरहाउस हैं. आलू के वर्गीकरण को बदलने से न केवल कंज्यूमर भ्रमित होंगे बल्कि पूरी सप्लाई चेन में भी अराजकता में आ जाएगी.’

TAGS

Trending news