Iran 5 अमेरिकी कैदियों छोड़ने के लिए तैयार, फंसे अरबों डॉलर के लिए तेहरान ने की ये डील
Advertisement
trendingNow11819666

Iran 5 अमेरिकी कैदियों छोड़ने के लिए तैयार, फंसे अरबों डॉलर के लिए तेहरान ने की ये डील

Iran News: व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि गुरुवार को चार कैदियों तेहरान की कुख्यात एविन जेल से स्थानांतरित कर दिया गया. पांचवां अमेरिकी पहले से ही घर में नजरबंद था. 

Iran 5 अमेरिकी कैदियों छोड़ने के लिए तैयार, फंसे अरबों डॉलर के लिए तेहरान ने की ये डील

Iran US News: ईरान में जेल में बंद चार अमेरिकियों को दोनों देशों के बीच गहन बातचीत के बाद हाउस अरेस्ट कर दिया गया है., जिसमें तेहरान के अरबों डॉलर को अनलॉक करने का सौदा शामिल है, जो प्रतिबंधों के कारण दक्षिण कोरिया, अमेरिका में लॉक हो गए.

सीएनएन के अनुसार, व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि गुरुवार को चार कैदियों - सियामक नमाज़ी, इमाद शार्गी, मोराद तहबाज़ और एक चौथे अमेरिकी, जिनकी सार्वजनिक रूप से पहचान जाहिर नहीं की गई है - को तेहरान की कुख्यात एविन जेल से ट्रांसफर कर दिया गया था.

सीएनएन ने बातचीत से परिचित एक अनाम अधिकारी के हवाले से बताया कि पांचवां अमेरिकी, जिसकी भी पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है, पहले से ही घर में नजरबंद था.

सीएनएन के अनुसार, व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि गुरुवार को चार कैदियों - सियामक नमाज़ी, इमाद शार्गी, मोराद तहबाज़ और एक चौथे अमेरिकी, जिनकी सार्वजनिक रूप से पहचान नहीं की गई है - को तेहरान की कुख्यात एविन जेल से स्थानांतरित कर दिया गया था.

सीएनएन ने बातचीत से परिचित एक अनाम अधिकारी के हवाले से बताया कि पांचवां अमेरिकी, जिसकी भी पहचान नहीं की गई है, पहले से ही घर में नजरबंद था.

हिरासत में लिए गए सभी अमेरिकी ईरानी मूल के हैं, लेकिन ईरान दोहरी राष्ट्रीयता को मान्यता नहीं देता है.

ईरान के लगभग 6 से 7 अरब डॉलर हो गए लॉक
समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने भी कैदियों के ट्रांसफर को स्वीकार किया और कहा कि इस सौदे में 6 अरब डॉलर से 7 अरब डॉलर शामिल थे, जो प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप रुके हुए थे.

संयुक्त राष्ट्र मिशन ने कहा कि अगर समझौता हो जाता है तो पैसा ईरान भेजने से पहले कतर को ट्रांसफर कर किया जाएगा.

फिलहाल यह अज्ञात है कि इस प्रक्रिया को पूरा करने में कितना समय लगेगा, लेकिन टाइम्स ऑफ इज़राइल अखबार ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि पैसे के ट्रांसफर और पांचों बंदियों की अंतिम रिहाई अगले महीने या उसके बाद जटिल होने की उम्मीद है.

कैदियों में से एक का प्रतिनिधित्व करने वाले अमेरिका स्थित वकील जेरेड गेन्सर ने कहा कि पांचों को भारी सुरक्षा के साथ एक होटल में रखा जा सकता है. उन्होंने एपी से कहा, ‘हालांकि मुझे उम्मीद है कि यह उनकी अंतिम रिलीज़ के लिए पहला कदम होगा, यह अंत की शुरुआत है और इससे अधिक कुछ नहीं. लेकिन यहां से आगे क्या होगा इसकी कोई गारंटी नहीं है.’

अमेरिका सभी पांच बंदियों की अंतिम रिहाई चाहता है
संयुक्त राष्ट्र में ईरान के स्थायी मिशन ने एक बयान में कहा कि ‘तीसरे पक्ष की सरकार की मध्यस्थता से मानवीय सहयोग समझौते के हिस्से के रूप में, ईरान और अमेरिका पारस्परिक रूप से पांच कैदियों को रिहा करने और माफ करने पर सहमत हुए हैं.‘ उन्होंने कहा, ‘इन कैदियों का जेल से बाहर ट्रांसफर इस समझौते के कार्यान्वयन में एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक कदम है.’

बता दें 1980 के बाद से अमेरिका और ईरान के बीच कोई औपचारिक राजनयिक संबंध नहीं हैं और सभी आधिकारिक संचार अप्रत्यक्ष चैनलों के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं. रिपोर्टों के अनुसार, इन वार्ताओं की मध्यस्थता मुख्य रूप से ओमान और कतर ने की थी, साथ ही संयुक्त अरब अमीरात, इराक और स्विट्जरलैंड ने भी सहायता प्रदान की थी.

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिकियों को ‘जितनी जल्दी हो सके ईरान छोड़ने और अपने प्रियजनों के साथ फिर से जुड़ने की अनुमति दी जानी चाहिए.’

इस बीच, ईरान ने कहा है कि वह अमेरिका में बंद ईरानी कैदियों की रिहाई चाहता है.

Trending news