भारत के सऊदी अरब से तेल आयात में 34% की गिरावट, रूस बना सबसे बड़ा सप्लायर, क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow11806941

भारत के सऊदी अरब से तेल आयात में 34% की गिरावट, रूस बना सबसे बड़ा सप्लायर, क्या है वजह?

Import of Crude Oil To India: भारत, दुनिया में तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और आयातक है, अपना 80 प्रतिशत से अधिक तेल विदेशी बाजारों से खरीदता है. जुलाई में रूस भारत का शीर्ष कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बना रहा. 

भारत के सऊदी अरब से तेल आयात में 34% की गिरावट, रूस बना सबसे बड़ा सप्लायर, क्या है वजह?

World News in Hindi: एनर्जी कार्गो ट्रैकर वोर्टेक्सा के अनुसार, जुलाई में सऊदी अरब से भारत के कच्चे तेल के आयात में 34 प्रतिशत की गिरावट आई है. मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने जुलाई में प्रति दिन 484,000 बैरल कच्चे तेल का आयात किया, जबकि जून में यह 734,000 बैरल प्रति दिन (बीपीडी) था. भारत के आयात में गिरावट पश्चिम एशियाई देश द्वारा जुलाई में दस लाख बीपीडी की आपूर्ति कटौती की घोषणा के बाद आई.

सऊदी अरब और कई अन्य तेल उत्पादक देशों ने वैश्विक तेल की कीमतों को स्थिर करने के लिए तेल आपूर्ति में कटौती की है, सऊदी अरब के अलावा, इराक ने भी तेल आपूर्ति कम करने का फैसला किया है. मई में, रूस और पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ने शेष वर्ष के लिए तेल उत्पादन में 1.6 मिलियन बीपीडी की कटौती की घोषणा की.

रूस बना शीर्ष आपूर्तिकर्ता
इस बीच, जुलाई में रूस भारत का शीर्ष कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बना रहा. केपलर में क्रूड विश्लेषण के प्रमुख विक्टर कटोना के अनुसार, जून में लगातार दसवें महीने दैनिक मात्रा में वृद्धि हुई, जो 2.2 मिलियन बैरल प्रति दिन तक पहुंच गई.

आंकड़ों से पता चलता है कि भारत को अपने सामान्य आपूर्तिकर्ताओं, सऊदी अरब और इराक से कुल मिलाकर जितना कच्चा तेल मिला, उससे अधिक मॉस्को से प्राप्त हुआ.

अगले महीने में आ सकती है गिरावट
यूक्रेन पर आक्रमण के बाद, भारत रूसी तेल का प्रमुख उपभोक्ता बन गया है. हालांकि केप्लर ने भविष्यवाणी की है कि रूसी तेल उत्पादन में गिरावट के कारण अगले महीने आयात में गिरावट आ सकती है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बाद रूसी कच्चे तेल का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है.

भारत, दुनिया में तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और आयातक है, अपना 80 प्रतिशत से अधिक तेल विदेशी बाजारों से खरीदता है.

Trending news