Alexei Navalny : 'नवलनी की मौत ने मुझे एहसास कराया कि देश में...' ट्रंप ने रूस के बहाने बाइडन पर साधा निशाना
Advertisement
trendingNow12121806

Alexei Navalny : 'नवलनी की मौत ने मुझे एहसास कराया कि देश में...' ट्रंप ने रूस के बहाने बाइडन पर साधा निशाना

Donald Trump On Alexey Navalny : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी एक "बहादुर" व्यक्ति थे, नवलनी को पिछले हफ्ते रहस्यमय परिस्थितियों में मृत घोषित कर दिया गया था. जिसके बाद पश्चिमी देशों ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक प्रभावशाली आवाज को चुप कराने के लिए पूरी साजिश रची थी. 

Donald Trump On Alexey Navalny

Russia : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत पर अपनी चुप्पी तोड़ दी है. एक रिपोर्ट के अनुसार, नवलनी की मौत के बाद पश्चिमी देशों ने राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. ऐसे में जो बाइडन ने भी नवेलनी की मौत के लिए पुतिन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि नवलनी के साथ जो हुआ है वह पुतिन की क्रूरता का एक और सबूत है. तो वहीं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले पर पुतिन की निंदा करने से परहेज किया, और उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन पर ही अमेरिका को 'बर्बाद' करने का आरोप लगाया. हालांकि, ट्रंप ने सीधी प्रतिक्रिया नहीं दी. 

 

कैसे हुई नवलनी की मौत

 

व्लादिमीर पुतिन के कट्टर विरोधी एलेक्सी नवलनी 16 फरवरी को रूसी जेल में मृत पाए गए थे. उन्हें चरमपंथ और धोखाधड़ी से संबंधित आरोपों में जेल की सजा सुनाई गई थी. उन्हें आर्कटिक सर्कल में काफी अधिक सुरक्षा घेरे में रखा गया था. वह जनवरी 2021 से जेल में थे और 19 साल की सजा काट रहे थे. बताया जा रहा है, कि एलेक्सी नवलनी को टहलने के बाद अस्वस्थ महसूस हुआ और वह तुरंत बेहोश हो गए. इस दौरान मेडिकल स्टाफ तुरंत उनके पास पहुंचा, उन्हें बचाने की हर संभव कोशिश की गई, लेकिन उनको बचाया नहीं जा सका. डॉक्टरों ने दोषी नवलनी को मृत घोषित कर दिया.  

नवलनी की पत्नी ने पुतिन को ठहराया जिम्मेदार

 

एलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया नवलनया ने अपने पति की मौत के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने एलेक्सी नवलनी से रूस को आजाद कराने के लिए उनके संघर्ष में साथ देने की अपील की थी. 

 

ट्रंप ने रूस के बहाने बाइडन पर साधा निशाना

 

ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्रुथ सोशल' पर कहा,"नवलनी की अचानक हुई मौत ने मुझे इसके बारे में अधिक एहसास दिलाया कि देश में क्या हो रहा है. यह एक धीमी, स्थिर प्रगति है, जिसमें कुटिल, कट्टरपंथी वामपंथी राजनेता, अभियोजक और न्यायाधीश हमें विनाश के रास्ते पर ले जा रहे हैं.

 

एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद पश्चिमी देशों ने राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. जो बाइडन ने नवेलनी की मौत के लिए पुतिन को  जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि नवलनी के साथ जो हुआ है वह पुतिन की क्रूरता का एक और सबूत है. 

 

फ्रांस से लेकर ब्रिटेन तक पुतिन की निंदा 

 

फ्रांस के विदेश मंत्री स्टीफन सेजॉर्न ने एलेक्सी नवलनी की मौत पर कहा कि जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को रूस की उत्पीड़न सिस्टम का विरोध करने के लिए अपने जीवन की कीमत चुकानी पड़ी है. 

 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने ट्वीट करके एक्स पर कहा, "यह भयानक खबर है. रूस के लोकतंत्र के सबसे प्रबल समर्थक के रूप में एलेक्सी नवलनी ने अपने पूरे जीवन में अविश्वसनीय साहस का प्रदर्शन किया. मेरी संवेदनाएं उनकी पत्नी और रूस के लोगों के साथ हैं.

Trending news