इजरायल के राफा में कत्लेआम की जिद पड़ रही भारी, अब इस मुस्लिम देश ने खुलेआम धमकाया, 3 लाख लोग भागे
Advertisement
trendingNow12247703

इजरायल के राफा में कत्लेआम की जिद पड़ रही भारी, अब इस मुस्लिम देश ने खुलेआम धमकाया, 3 लाख लोग भागे

Israel attack in Rafah: अमेरिका की चेतावनी के बाद भी इजरायल किसी का कहना नहीं मान रहा, राफा में हमले करना जारी रखा है. अब तक 3 लाख 60 हजार लोगों ने हमलों के डर से राफा से पलायन कर चुके हैं. इजराइली सेना राफा में लगातार हमले कर रही है. इसी बीच एक देश ने और चेतावनी दी है.

इजरायल के राफा में कत्लेआम की जिद पड़ रही भारी, अब इस मुस्लिम देश ने खुलेआम धमकाया, 3 लाख लोग भागे

Egyptian FM warns to Isreal: इजरायल और हमास में बीते साल अक्टूबर से लगातार लड़ाई जारी है. इजरायल ने 7 अक्टूबर को गाजा में हमला किया था. इसके बाद इजरायल ने हमास को खत्म करने की कसम खा ली, जिसके बाद से ही जंग जारी है. 

राफा हमले का विरोध
इजरायल ने हमास को खत्म करने के लिए अब गाजा से राफा की तरफ रूख किया है. इजरायल ने लोगों से राफा को जल्द खाली करने का आदेश भी दे दिया है. राफा ही हमास का आखिरी गढ़ माना जाता है. राफा पर हमले के लिए कई देश अमेरिका और ब्रिटेन जैसे सहयोगियों ने भी विरोध जताया है. अमेरिका ने तो सैन्य सहायता भी रोकने का निर्णय लिया है. तो वहीं ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा है कि लोगों की सुरक्षा की योजना के बिना इजरायल का राफा में हमला करना गलत होगा.

मुस्लिम देश की चेतावनी
राफा पर हमले रोकने के लिए मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकरी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को सोमवार को फोन किया और गाजा पट्टी, विशेषकर दक्षिणी शहर राफा में इजरायली सैन्य अभियान के हालिया सुरक्षा और मानवीय प्रभावों पर बात की. 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फोन पर बातचीत के दौरान शौकरी ने राफा ऑपरेशन के गंभीर परिणामों को रेखांकित किया, जिससे व्यापक इजरायली हमले के बीच राफा क्रॉसिंग बंद होने के बाद 14 लाख से अधिक फिलिस्तीनी प्रभावित हुए. उन्होंने गाजा पट्टी को सहायता वितरण फिर से शुरू करने की जरूरत पर जोर दिया, जिसे पिछले कुछ दिनों में निलंबित कर दिया गया था.

इजरायल को चेतावनी
बयान में शौकरी के हवाले से कहा गया है कि गाजा में चल रहा इजरायली ऑपरेशन क्षेत्रीय स्थिरता के लिए गंभीर खतरा है. दोनों राजनयिकों ने इजरायल और गाजा पट्टी के बीच क्रॉसिंग को फिर से खोलने और गाजा के निवासियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मानवीय सहायता सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि राफा में एक बड़ा हमला करने से पहले बिल्कुल स्पष्ट योजना होनी चाहिए कि आप कैसे लोगों की जान बचाते हैं. आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि उन्हें भोजन मिले और उनके पास दवा और आश्रय हो. 

नेतन्याहू को किसी का खौफ नहीं
इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को किसी की कोई बात ही नहीं माननी. उनका कहना है कि पश्चिम से सहायता की कमी उन्हें चिंतित नहीं करती है. वह हमास के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। उन्होंने कहा, 'अगर हमें अकेले खड़ा होना है तो हम अकेले ही खड़े रहेंगे। अगर हमें केवल अपने नाखूनों से लड़ना है, तो हम ये भी करेंगे लेकिन हमास के खात्मे तक रुकेंगे नहीं.'

राफा में इजरायल का हमला, 3 लाख लोग भागे
12 मई को गाजा के अंतिम आश्रय स्थल राफा से फिलिस्तीनियों का पलायन तेज हो गया क्योंकि इजरायली सेना दक्षिणी शहर राफा में गहराई तक घुस गई है.  इज़राइल ने क्षेत्र के उत्तर पर भी हमला किया, जहां हमास के कुछ आतंकवादी उन क्षेत्रों में फिर से एकत्र हो गए हैं, जिनके बारे में सेना ने कहा था कि उसने महीनों पहले इसे खाली कर दिया था. 

राफा को हमास का आखिरी गढ़ माना जाता है। इजराइल के निकासी आदेशों के बाद वहां शरण लिए हुए 10 लाख से अधिक नागरिकों में से लगभग 3,00,000 लोग शहर छोड़कर भाग गए हैं, जिसमें कहा गया है कि उसे हमास को खत्म करने के लिए आक्रमण करना होगा. 

35,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए
गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सोमवार को जारी नवीनतम आंकड़ों को जारी किया है. दक्षिणी इजरायल पर 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के अचानक हमले के बाद इजरायल द्वारा फिलिस्तीनी इलाके में बड़े पैमाने पर हमला जारी है. गाजा पट्टी में 35,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 78,800 से अधिक घायल हुए हैं. मरने वालों में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.

Trending news