Alexei Navalny Death: 'वो मेरे बेटे के शव के साथ...' नवलनी की मां का रूसी अधिकारियों पर गंभीर आरोप
Advertisement
trendingNow12124045

Alexei Navalny Death: 'वो मेरे बेटे के शव के साथ...' नवलनी की मां का रूसी अधिकारियों पर गंभीर आरोप

Navalny Death News: रूस में प्रमुख विपक्षी नेता रहे एलेक्सी नवलनी (47) की 16 फरवरी को जेल में मौत हो गई थी. नवलनी को भ्रष्टाचार और रूस सरकार खिलाफ व्यापक विरोध- प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था.

Alexei Navalny Death:  'वो मेरे बेटे के शव के साथ...' नवलनी की मां का रूसी अधिकारियों पर गंभीर आरोप

Russia News: रूस के दिवंगत विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) की मां ल्यूडमिला नवलनाया (Lyudmila Navalnaya) ने गुरुवार (22 फरवरी) को रूसी अधिकारियों पर उनके बेटे, को 'गुप्त' दफनाने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया. उन्होंने यह भी कहा कि उसने अपने बेटे का शव देखा है. बता दें नवलनी की पिछले हफ्ते आर्कटिक जेल में उनकी मृत्यु हुई थी.

नवलनी की टीम द्वारा प्रकाशित एक वीडियो में, उनकी मां ने कहा, उन्होंने कहा, 'वे मुझे ब्लैकमेल कर रहे हैं. वे शर्तें रख रहे हैं कि मेरे बेटे को कहां, कब और कैसे दफनाया जाए. वे चाहते हैं कि यह काम बिना किसी शोक समारोह के गुप्त तरीके से किया जाए.'  अभी तक रूसी जांचकर्ताओं ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ल्यूडमिला ने बेटे का शव और मृत्यु प्रमाण पत्र देखा
ल्यूडमिला के मुताबिक, उन्हें उनके बेटे का मृत्यु प्रमाण पत्र और शव दिखाया गया है. बुधवार शाम को बेटे का शव देखने के लिए उन्हें मुर्दाघर ले जाया गया. नवलनी के सहयोगियों ने कहा कि मृत्यु प्रमाण पत्र में कहा गया है कि विपक्षी राजनेता की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई थी.

ल्यूडमिला ने कहा, 'जांचकर्ताओं का दावा है कि वे मौत का कारण जानते हैं, उनके पास सभी मेडिकल और कानूनी दस्तावेज तैयार हैं, जिन्हें मैंने देखा और मैंने चिकित्सा मृत्यु प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर किए.' उन्होंने कहा, 'कानून के मुताबिक, उन्हें तुरंत मुझे अलेक्सी का शव दे देना चाहिए था, लेकिन उन्होंने अब तक ऐसा नहीं किया है. इसके बजाय, वे मुझे ब्लैकमेल कर रहे हैं, शर्त लगा रहे हैं कि अलेक्सी को कहां, कब और कैसे दफनाया जाना चाहिए. यह अवैध है.'

मैं यह वीडियो इसलिए रिकॉर्ड कर रही हूं
नवलनी की मां ने कहा, मैं यह वीडियो इसलिए रिकॉर्ड कर रही हूं क्योंकि उन्होंने मुझे धमकाना शुरू कर दिया है. मेरी आंखों में देखकर वे कहते हैं कि अगर मैं गुप्त अंतिम संस्कार के लिए राजी नहीं हुई तो वे मेरे बेटे के शव के साथ कुछ करेंगे.’ उन्होंने जांचकर्ताओं में से एक को हवाले से कहा, ‘समय आपके पक्ष में नहीं है, लाशें सड़ जाती हैं.’

ल्यूडमिला ने कहा, टमैं विशेष शर्तें नहीं चाहती. मैं बस यही चाहती हूं कि सब कुछ कानून के मुताबिक हो. मैं मांग करती हूं कि मेरे बेटे का शव मुझे तुरंत सौंपा जाए.‘

अदालत पहुंची ल्यूडमिला
बता दें ल्यूडमिला ने अपने बेटे के शव के लिए अदालत से भी गुहार लगाई है. इससे पहले अधिकारियों ने उनके बेटे का शव देने से इनकार कर दिया था. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने बुधवार को यह जानकारी दी.

तास ने अदालत के अधिकारियों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस मामले में चार मार्च को बंद कमरे में सुनवाई निर्धारित की गई है. रिपोर्ट के अनुसार नवलनी की मां ल्यूडमिला ने आर्कटिक शहर सलेकहार्ड की एक अदालत में यह याचिका दासर की है. ल्यूडमिला शनिवार से अपने बेटे का शव पाने की कोशिश कर रही हैं.

ल्यूडमिला की पुतिन से अपील
ल्यूडमिला ने मंगलवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हस्तक्षेप करने और उनके बेटे का शव उन्हें सौंपने की अपील की थी. उन्होंने कहा, ‘व्लादिमीर पुतिन, मैं आपसे अपील करती हूं. इस मामले का समाधान केवल आप कर सकते हैं. मुझे अपने बेटे का शव देखने दें. मेरी मांग है कि शव तत्काल मुझे दिया जाए, ताकि मैं उसे सम्मान के साथ दफना सकूं.’

 ‘जहर के सबूत ने मिटने का कर रहे हैं इंतजार
इससे पहले नवलनी की पत्नी यूलिया नवलन्या ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में पुतिन पर जेल में बंद उनके पति की हत्या करने का आरोप लगाया और कहा कि अधिकारियों द्वारा नवलनी के शव को सौंपने से इनकार करना इसी सच को छुपाने के लिए उठाया गया कदम है.

यूलिया नवलन्या ने पुतिन पर निशाना साधते हुए कहा, ‘वे कायर हैं और शव को छिपा रहे हैं, उनका शव उनकी मां को देने से इनकार कर रहे हैं, सरासर झूठ बोल रहे हैं और जहर दिए जाने के सबूत मिटने का इंतजार कर रहे हैं.’उन्होंने रूसियों से उनके साथ खड़े होने का आग्रह किया.

बता दें रूस में प्रमुख विपक्षी नेता रहे एलेक्सी नवलनी (47) की 16 फरवरी को जेल में मौत हो गई थी. नवलनी को भ्रष्टाचार और रूस सरकार खिलाफ व्यापक विरोध- प्रदर्शनों के लिए जाना जाता था.

 

Trending news