Canada News: कनाडा के हिंदू परिवारों को कौन बना रहा है निशाना, सरे की घटना में खालिस्तानी समर्थकों पर शक की सुई!
Advertisement
trendingNow12034186

Canada News: कनाडा के हिंदू परिवारों को कौन बना रहा है निशाना, सरे की घटना में खालिस्तानी समर्थकों पर शक की सुई!

Surrey Firing: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा में हिंदू मंदिरों को निशाना बनाए जाने का सिलसिला थमा नहीं है. ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में कुछ अज्ञात लोगों ने एक हिंदू व्यापारी के घर पर ताबड़तोड़ गोलियां दागी. जांच जब आगे बढ़ी तो पता चला कि जिसके घर पर हमला किया गया था वो लक्ष्मी नारायन मंदिर के अध्यक्ष का बेटा है.

Canada News: कनाडा के हिंदू परिवारों को कौन बना रहा है निशाना, सरे की घटना में  खालिस्तानी समर्थकों पर शक की सुई!

Hindu Community in Canada:  कनाडा में एक राज्य है ब्रिटिश कोलंबिया और उसमे है सरे. इस साल सरे तब चर्चा में आया जब खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर को कुछ अज्ञात ने गोली मार दी थी. उस घटना के बाद कनाडा में खालिस्तानी आतंकी मंदिरों को निशाना बनाते रहते हैं. सरे में लक्ष्मी नारायन मंदिर के अध्यक्ष के बेटे के घर पर कुछ लोगों ने करीब 14 गोलियां चलाईं. कनाडा पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. हालांकि अभी तक किसी हमलावर या संदिग्ध के बार में पुलिस ने जानकारी नहीं दी है. इन सबके बीच कनाडा पुलिस ने अक्टूबर के महीने में निशाना बनाने वाले संदिग्ध की पहचान की है. पुलिस के मुताबिक संदिग्ध का नाम जगदीश पंधेर है जिसकी उम्र 41 साल है.

क्या थी वारदात

विवार, 8 अक्टूबर, 2023 को लगभग 12:45 बजे, वेस्ट डिवीजन के सदस्यों ने पिकरिंग में बेली स्ट्रीट और क्रोस्नो बुलेवार्ड के क्षेत्र में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ और प्रवेश की प्रगति की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। सुरक्षा निगरानी में एक व्यक्ति को मंदिर में घुसकर दान पेटियों से बड़ी मात्रा में नकदी लेते देखा गया था. पुलिस के पहुंचने से पहले ही युवक वहां से भाग गया. उस व्यक्ति को उस सुबह निगरानी फुटेज में पिकरिंग और अजाक्स में हिंदू मंदिरों में अतिरिक्त तोड़फोड़ करते हुए देखा गया था. जांचकर्ताओं ने उसी संदिग्ध को साल भर में हिंदू मंदिरों में कई अन्य तोड़-फोड़ करने वालों से जोड़ा है.

ये ब्रेक-एंड-एंटर डरहम क्षेत्र और ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र के आसपास हुए।हालाँकि ये अपराध पूजा स्थलों पर हुए, लेकिन ये घृणा अपराध या नफरत से प्रेरित प्रतीत नहीं होते है. ब्रैम्पटन के 41 वर्षीय जगदीश पंधेर पर कई अपराधों के आरोप हैं, जिनमें शामिल हैं: निवास के अलावा अन्य स्थान पर तोड़ना और प्रवेश करना x4, $5000 से कम के अपराध से प्राप्त संपत्ति पर कब्जा, गलत इरादे के साथ तोड़फोड़ और प्रवेश करने,प्रोवेशन के उल्लंघन में केस दर्ज किया गया है

27 दिसंबर की वारदात

जिस व्यक्ति के घर पर हमला हुआ वह एक हिंदू व्यापारी है और यह घटना 27 दिसंबर, 2023 को सुबह लगभग 8:03 बजे की है. सरे रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP)ने घर पर गोलीबारी पर कहा है कि घटना के दौरान कोई घायल नहीं हुआ. हालांकि मकान को नुकसान पहुंचा है. इलाके में लगे सीसीटीवी की मदद से पुलिस ने आस पास के इलाकों में छापेमारी की है. वहीं चश्मदीदों से पूरे वारदात को समझने की कोशिश की है. 'अधिकारी अभी भी इस घटना के मकसद का पता लगाने के लिए काम कर रहे हैं।''

तफ्तीश में जुटी पुलिस
पुलिस ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि अगर किसी को वारदात की थोड़ी बहुत जानकारी हो तो उसे साझा करे. यह हमला भारत और कनाडा के बीच बढ़ते राजनयिक विवाद की पृष्ठभूमि में हुआ है.कनाडा में हिंदू समुदायों के खिलाफ हिंसा में चिंताजनक इजाफा हुआ है. कनाडा में खालिस्तानी समूहों की बढ़ती मौजूदगी की वजह से मंदिरों पर हमले के एक से अधिक केस सामने आ चुके हैं. हिंदू मंदिरों पर हमले के सिलसिले में भारत भी अपने स्तर पर कनाडा में जांच कर रहा है.

सितंबर में हिंदू मंदिर बना था निशाना
इससे पहले सितंबर में कनाडा के सरे में श्री माता भामेश्वरी दुर्गा मंदिर की बाहरी दीवारों पर भारत विरोधी और खालिस्तान समर्थक पोस्टर चिपकाए गए थे. हाल की घटनाओं में ब्रैम्पटन और ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में मंदिरों में तोड़फोड़ भी शामिल है. हिंदू समाज से जुड़े लोगों का कहना है कि वे लोग मंदिरों की सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स को अतिरिक्त संसाधन दिए जाने का दबाव भी बना रहे हैं. इन परेशान करने वाली घटनाओं की वजह से भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव बढ़ा है. 

TAGS

Trending news