Heart Health: दिल को इस तरह रखें हेल्दी, नहीं तो पड़ सकता है हार्ट अटैक
Advertisement
trendingNow11739473

Heart Health: दिल को इस तरह रखें हेल्दी, नहीं तो पड़ सकता है हार्ट अटैक

Healthy Heart: इन दिनों हार्ट से जुड़ी बीमारियों के कई मामले सामने आ रहे हैं.   हम यहां आपको बताएंगे कि हार्ट को आप किस तरह से हेल्दी रख सकते हैं.

Heart Health: दिल को इस तरह रखें हेल्दी, नहीं तो पड़ सकता है हार्ट अटैक

Healthy Heart Tips:  हार्ट से जुड़ी बीमारियों के कई मामले सामने आ रहे हैं. हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए उसे हेल्दी रखने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए. वहीं आज के समय में  प्रदूषण के कारण हार्ट से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं.वहीं इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का स्तर (cholesterol level) बढ़ने के कारण भी हार्ट पर बुरा असर पड़ता है.ऐसे में आपको अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहिए कुछ बातों को ध्यान ध्यान रखना चाहिए. 

दिल को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स-
शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाएं-

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूरी है.वहीं अगर आप शरीर को हाइड्रेड किए बगैर एक्सरसाइज (excercise) करते हैं तो ब्लड गाढ़ा हो जाएगा और क्लॉट की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही पानी की कमी से तनाव भी हो सकत है.
जांच करवाएं-
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए 30 साल के बाद  साल में 2 बार पूरे शरीर की जांच करवाएं. ऐसा करने से आप बीमारियों का इलाज समय से पहले ही कर सकते हैं.

एक्सरसाइज  करें-
रोज 45 मिनट की एक्सरसाइज  जरूर करें. एक्सरसाइज के जरिए हार्ट डिसीज के अलावा हाइपरटेंशन, डायबिटीज (hypertension, diabetes) और मोटापे से बच सकते हैं. वहीं ध्यान रखें अगर आप पहले से ही हार्ट के मरीज हैं तो कसरत करते समय ध्यान रखें कि आपको इंटेंस वर्कआउट से बचना चाहिए.
मोटापा कम करें-
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फैट से बचना चाहिए. ट्रॉन्स फैट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) का स्तर बढ़ सकता है.  हार्ट की बीमारियों से बचना है तो सबसे पहले अपने मोटापे को कंट्रोल में रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news