Heart Health: चीनी या नमक, किसके सेवन से बिगड़ती है दिल की सेहत? ये है हकीकत
Advertisement
trendingNow11717744

Heart Health: चीनी या नमक, किसके सेवन से बिगड़ती है दिल की सेहत? ये है हकीकत

 Sugar or Salt:  चीनी और नमक आपके दिल के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं.ऐसे में क्या आपको पता है चीनी और नमक आपके दिल की सेहत को खराब करने का काम करता है. चलिए जानते हैं कैसे?

Heart Health: चीनी या नमक, किसके सेवन से बिगड़ती है दिल की सेहत? ये है हकीकत

Disadvantages of Sugar or Salt: हेल्दी लाइफ जीने का मूलमंत्र होता है  हेल्दी भोजन. हालांकि, स्वादिष्ट भोजन तरल पदार्थों में जैसे की चीनी और नमक आपके दिल के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं.ऐसे में क्या आपको पता है चीनी और नमक आपके दिल की सेहत को खराब करने का काम करता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि चीनी और नमक में से क्या आपकी सेहत के लिए नुकसादायक होता है?

नमक के दुष्प्रभाव

नमक अत्यधिक मात्रा में खाने से आमतौर पर उच्च रक्तचाप होता है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है.इसके अलावा, उच्च मात्रा में नमक खाना आपको डायबिटीज जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है.

चीनी के दुष्प्रभाव

चीनी खाना आपके दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इससे डेंटल दर्द और बदबू हो सकती हैं. चीनी में मौजूद अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जो आपको मोटापा की समस्या से जूझना पड़ सकता है. अधिक मात्रा में चीनी भी नाबाद मीठे के रूप में आपके दिल के स्वास्थ्य पर हानिकारक हो सकता है.

कौन सा मुख्य है?

1-दोनों चीनी और नमक के नुकसानदायक प्रभाव हैं, लेकिन दिल के स्वास्थ्य के लिए नमक ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इसलिए, हमेशा अपने भोजन में नमक की मात्रा कम करने का प्रयास करें.

2-अपने दांतों के स्वास्थ्य के लिए चीनी की मात्रा की भी नियमित जांच-परख रखना चाहिए.

3-अपने भोजन में शक्कर और नमक की मात्रा को संतुलित रखें। इसके लिए आप स्वस्थ मिश्रण जैसे कि फल और सब्जियां, अंडे, दूध, दालें, सूखे फल और नट्स जैसी खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं.

4-इसके अलावा, आप खाद्य पदार्थों में उपलब्ध सेवन न होने पर नमक और शक्कर की जगह पर पूर्ण फल या उससे तैयार की गई जूस आदि का सेवन कर सकते हैं. वहीं बता दें बिना नमक और शक्कर के आप आपके खाद्य पदार्थ बेस्वाद हो सकते हैं, लेकिन हमेशा अपने सेहत को सबसे ऊपर रखने का प्रयास करें और स्वस्थ खाने को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news