ब्रेकफास्ट

हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट करना बेहद जरूरी होता है.

गलत तरीके से ब्रेकफास्ट

डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार लेकिन गलत तरीके से ब्रेकफास्ट करने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

चीनी का सेवन

ब्रेकफास्ट में चीनी का ज्यादा सेवन करना खतरनाक हो सकता है. पैक्ड ऑरेंज जूस और कुकीज का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस तरह के जूस और बिस्किट में चीनी की मात्रा अधिक होती है.

ऑयली चीजें

डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार सुबह नाश्ते में ऑयली चीजों का सेवन करना हानिकारक होता है. ऑयली चीजों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. ऑयल फूड्स में सैचुरेटेड फैट अधिक होता है.

चलते-फिरते खाना खाना

सुबह लोग जल्दबाजी में जल्दी-जल्दी खाते हैं. ऐसा करने से मोटापा तेजी से बढञता है. नाश्ता हमेशा धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए.

भूख के अनुसार खाना

अधिकतर लोग तेज भूख लगने पर खाना खाते हैं जो कि गलत है. ब्रेकफास्ट हमेशा एक ही समय पर करना चाहिए. नाश्ते में दही, प्रोटीन, कार्ब खाना चाहिए.

प्रोटीन डाइट न लेना

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन डाइट न लेने की वजह से भी शरीर में थकान होसकती है. ऐसे में ब्रेकफास्ट में अंडा, दही, सोयाबीन, पनीर, बीनस और लो फैट मिल्क का सेवन करना चाहिए.

क्या लें डाइट

ब्रेकफास्ट में हेल्दी डाइट के लिए आप ओट्स का चीला या फिर बेसन से बना चीला खा सकते हैं. इसके अलावा आप नाश्ते में पोहा का सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.