'फ्री' का जुगाड़, ऐसे खत्म करें कार AC वेंट्स में छिपे बैक्टीरिया

सर्विसिंग

सर्दियों के दौरान कारों में एसी नहीं चलाया जाता है. ऐसे में जब गर्मियां आती हैं और आप कार का एसी सर्विसिंग के लिए जाते हैं तो अक्सर सर्विस सेंटर वाले फ्यूमिगेशन कराने के लिए कहते हैं.

बैक्टीरिया

उनका कहना होता है कि काफी समय से एसी इस्तेमाल नहीं हुई है तो इसके वेंट्स या डाक में बैक्टीरिया बन गए होंगे, जिन्हें खत्म करने के लिए फ्यूमिगेशन करना होगा.

फ्यूमिगेशन

दरअसल, फ्यूमिगेशन एक प्रोसस का नाम है, जिसमें एंटी बैक्टीरियल कैमिकल या गैस के इस्तेमाल से हार्मफुल बैक्टीरिया को मारा जाता है.

केमिकल

इसके लिए एसी सर्विसिंग वाले एक केमिकल को पाइप या स्प्रे के जरिए एसी वेंट्स में अंदर डालते हैं. यह केमिकल अंदर जाकर एसी वेंट्स को क्लीन करता है.

खर्चा

इसके लिए आपको 500 से 1000-1500 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. लेकिन, कम ही लोगों को जानकारी है कि वेंट्स में जमा हुए बैक्टीरिया को घर पर फ्री में भी मारा जा सकता है.

हीटर

इसके लिए आपको सिर्फ कार के हीटर का सही से इस्तेमाल करना होगा. हीटर को मैक्सिमम हीट पर सेट करें और ब्लोअर को भी मैक्सिमम स्पीड पर चला दें.

विंडो

ऐसा करने के बाद आपको अपनी कार की सभी विंडो खोल देनी हैं ताकि गर्म हवा केबिन से बाहर निकलती रहे और अंदर बहुत ज्यादा गर्मी ना हो जाए.

टेंपरेचर

15 से 20 मिनट तक हीटर को फुल ब्लोअर स्पीड के साथ ऑन करके छोड़ दें. इससे एसी वेंट्स में टेंपरेचर बढ़ेगा, जिससे बैक्टीरिया मर जाएंगे.

VIEW ALL

Read Next Story