अब X चलाना नहीं रहा Free, इतनी रकम चुकाएंगे, तभी एक्सेस कर पाएंगे प्लेटफॉर्म
Advertisement
trendingNow11920427

अब X चलाना नहीं रहा Free, इतनी रकम चुकाएंगे, तभी एक्सेस कर पाएंगे प्लेटफॉर्म

X is now chargable: अब X का इस्तेमाल करने वाले नए यूजर्स को पैसे खर्च करने पड़ेंगे, ऐसा ना करके यूजर्स सिर्फ कंटेंट को देख पाएंगे और उसे सिर्फ रीड ही कर पाएंगे.   

अब X चलाना नहीं रहा Free, इतनी रकम चुकाएंगे, तभी एक्सेस कर पाएंगे प्लेटफॉर्म

Subscription for X: एक्स,  (पूर्व में ट्विटर) ने न्यूजीलैंड और फिलीपींस में नए उपयोगकर्ताओं के लिए 1 अमेरिकी डॉलर का वार्षिक शुल्क लेना शुरू कर दिया है, एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी का कहना है कि इसका उद्देश्य बॉट्स से लड़ना है. बता दें कि ट्वीट करने, रिप्लाई देने, रीट्वीट करने और लाइक करने सहित प्रमुख एक्टिविटीज के एक्सेस के लिए यूजर्स को हर साल 1 अमेरिकी डॉलर का खर्च करने पड़ेंगे. 

कंपनी ने एक पोस्ट में कहा, "17 अक्टूबर, 2023 से हमने दो देशों में नए उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई सदस्यता पद्धति 'नॉट ए बॉट' का परीक्षण शुरू कर दिया है." “यह नया परीक्षण स्पैम, हमारे प्लेटफ़ॉर्म में हेरफेर और बॉट गतिविधि को कम करने के हमारे पहले से ही महत्वपूर्ण प्रयासों को मजबूत करने के लिए विकसित किया गया था.

“यह एक्स पर बॉट्स और स्पैमर से निपटने में हमारी मदद करने के लिए एक संभावित दमदार तरीका का मूल्यांकन करेगा, जबकि छोटी शुल्क राशि के साथ प्लेटफ़ॉर्म पहुंच को संतुलित करेगा. इस परीक्षण में, मौजूदा यूजर्स प्रभावित नहीं होते हैं.”

इन देशों में X के लिए चुकानी पड़ेगी रकम 

न्यूजीलैंड और फिलीपींस में बनाए गए नए अकाउंट्स को पहले अपने फोन नंबर को वेरिफाई करना होगा, और फिर पोस्ट, लाइक, रिप्लाई, रीपोस्ट जैसी सर्विसेज इनेबल करने के लिए हर साल 1 यूएस $ का भुगतान करना होगा. एक्स ने पोस्ट में कहा, "नए उपयोगकर्ता जो मेम्बरशिप नहीं लेते हैं वो सिर्फ कंटेंट को रीड कर सकते हैं. जैसे - पोस्ट पढ़ें, वीडियो देखें और अकाउंट्स को फॉलो करें.

“इस नए कार्यक्रम का उद्देश्य उन बॉट्स और स्पैमर्स से बचाव करना है जो प्लेटफ़ॉर्म में हेरफेर करने और अन्य एक्स यूजर्स के अनुभव को बाधित करने का प्रयास करते हैं। हम जल्द ही परिणामों के बारे में और अधिक साझा करने के लिए उत्सुक हैं, ”पोस्ट में कहा गया है.

मस्क ने सबसे पहले पिछले महीने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत में सभी यूजर्स से शुल्क लेने की संभावना की तरफ इशारा किया था. लेकिन वर्तमान योजना नए यूजर्स तक ही सीमित है. नए यूजर्स से शुल्क लेने का कदम तब उठाया गया है जब मस्क ऐड के राजस्व के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहे हैं, और एक्स को पेमेंट सर्विसेज "आलराउंडर" ऐप बनने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

Trending news