WhatsApp जल्द पाप करने वालों को देगा ऐसी सजा, जानिए क्या है Account Restriction Feature
Advertisement
trendingNow12229824

WhatsApp जल्द पाप करने वालों को देगा ऐसी सजा, जानिए क्या है Account Restriction Feature

अभी WhatsApp एक नया फंक्शन ट्राई कर रहा है, जिससे गलती करने पर यूजर्स कुछ समय के लिए मैसेज नहीं भेज पाएंगे. अगर किसी का अकाउंट रोक दिया जाता है, तो वो थोड़े समय के लिए किसी को भी नया मैसेज नहीं भेज पाएगा. ये एक तरह से गलती करने वालों के लिए थोड़ी सजा है.

WhatsApp जल्द पाप करने वालों को देगा ऐसी सजा, जानिए क्या है Account Restriction Feature

WhatsApp एक नए फीचर पर काम कर रहा है. ये फीचर सभी यूजर्स के लिए एक जैसा अनुभव (एक्सपीरियंस) देगा. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा (Meta) की इस ऐप में अकाउंट को कुछ समय के लिए रोकने का फीचर आ रहा है. अभी WhatsApp एक नया फंक्शन ट्राई कर रहा है, जिससे गलती करने पर यूजर्स कुछ समय के लिए मैसेज नहीं भेज पाएंगे. अगर किसी का अकाउंट रोक दिया जाता है, तो वो थोड़े समय के लिए किसी को भी नया मैसेज नहीं भेज पाएगा. ये एक तरह से गलती करने वालों के लिए थोड़ी सजा है. ऐसा लगता है कि अकाउंट रोक दिए जाने पर भी यूजर्स को पहले से चल रहे चैट और ग्रुप्स में मैसेज मिलते रहेंगे और उनका जवाब भी दे सकेंगे. यानी जरूरी बातचीत के रास्ते बंद नहीं होंगे.

व्हाट्सएप कैसे करेगा रिस्ट्रिक्ट?

WhatsApp गलत करने वालों को पकड़ने के लिए कुछ खास टूल्स इस्तेमाल करता है. ये टूल्स ये देखते हैं कि कोई यूजर स्पैम भेज रहा है, बहुत सारे लोगों को एक साथ मैसेज भेज रहा है या किसी और तरीके से WhatsApp के नियम तोड़ रहा है. ज़रूरी बात ये है कि ये टूल्स आपके मैसेजेज या कॉल्स की बातें नहीं पढ़ सकते हैं. 

ऐसा इसलिए क्योंकि WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन इस्तेमाल करता है. ये टूल्स सिर्फ ये देखते हैं कि आप WhatsApp इस्तेमाल कैसे कर रहे हैं, मसलन आप कितनी बार मैसेज भेजते हैं या कोई ऑटोमैटिक प्रोग्राम इस्तेमाल तो नहीं कर रहे. इसी तरह से वो गलत हरकतों को पकड़ लेते हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि 'WhatsApp यूजर्स को पूरी तरह से बैन करने के बजाय उनके अकाउंट को कुछ समय के लिए रोक देता है. इससे यूजर्स को अपनी गलती सुधारने का मौका मिलता है और उनका डेटा भी सुरक्षित रहता है. इस तरह की रोक लगाकर, WhatsApp गलत करने वालों को सजा दे सकता है और उन्हें ऐप से हमेशा के लिए ना हटाने से चैटिंग का मजा बना रहता है.' यह फीचर अभी बन रहा है और इसे ऐप के अपडेट में लाया जाएगा.

Trending news