Quiz: बारिश में AC चलाने से क्या कंप्रेसर खराब हो जाता है?
Advertisement
trendingNow11867764

Quiz: बारिश में AC चलाने से क्या कंप्रेसर खराब हो जाता है?

क्या बारिश में चलाना चाहिए AC: बारिश में AC चलाने से लोग डरते हैं. उनके मन में सवाल रहता है कि बारिश में एसी चलाने से कंप्रेसर तो खराब नहीं होगा? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो हम दूर कर देते हैं...

 

 

Quiz: बारिश में AC चलाने से क्या कंप्रेसर खराब हो जाता है?

Tech Trending Quiz: तपती धूप से लोगों को राहत मिलने लगी है. कई राज्यों में बारिश पड़ रही है. बारिश की वजह से मौसम तो सुहाना हो गया है, लेकिन ह्यूमिडिटी बढ़ गई है. इससे बचने के लिए लोग Air Conditioner को 25 से 26 पर चला रहे हैं. बारिश में एसी चलाने से लोग कतराते हैं. उनके मन में सवाल रहता है कि बारिश में एसी चलाने से कंप्रेसर तो खराब नहीं होगा? अगर आपके मन में भी यह सवाल या कंफ्यूजन है तो हम दूर कर देते हैं...

नहीं है कोई खतरा

बारिश आपके एसी यूनिट के लिए हानिकारक नहीं है. थोड़ी सी बारिश एसी पर अच्छा प्रभाव डाल सकती है. यह किसी भी कचरे या मलबे को हटाने में मदद करती है जो यूनिट में फंसा रह सकता है.

ड्यूमिडिटी को कम करता है AC

बरसात में AC की जरूरत पड़ती है, क्योंकि यह ह्यूमिडिटी को कम करता है. आप एसी को चला सकते हैं, लेकिन थोड़ा सावधानी बरतें. बारिश से एसी को कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन अगर बारिश बहुत तेज है और यूनिट के चारों ओर पानी जमा हो रहा है, तो इसे बंद कर दें.

बिजली गिरने का डर है तो बंद कर दें

तूफान के दौरान भी एसी चलाया जा सकता है, लेकिन कई लोग बिजली गिरने के डर से ऐसा नहीं करते हैं. यह एक संभावित जोखिम है, लेकिन यह बहुत दुर्लभ भी है. अगर आप चिंतित हैं, तो एसी को बंद कर देना सबसे अच्छा है.

तूफान के दौरान कुछ जोखिम भी

तूफान के दौरान एसी चलाने में कुछ जोखिम भी हैं. सबसे पहले, अगर आप एसी चालू करते हैं और फिर उसे बंद कर देते हैं, तो आप बिजली के करंट की चपेट में आ सकते हैं. दूसरा, अगर एसी में कोई खराबी है, तो यह बिजली गिरने से भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए, तूफान के दौरान एसी चलाने से पहले, आपको इन जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए.

Trending news