WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को कैसे करें रिकवर? यहां जानिए प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12205395

WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को कैसे करें रिकवर? यहां जानिए प्रोसेस

व्हाट्सएप कुछ तरीके देता है जिनसे आप डिलीट हुए चैट्स को वापस ला सकते हो. हालांकि, ये कुछ चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपने पहले बैकअप किया था या नहीं और आप किस तरह का फोन इस्तेमाल कर रहे हो. अगर आप अपनी व्हाट्सएप चैट्स से डिलीट हुए मैसेज को रिस्टोर करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें...

 

WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को कैसे करें रिकवर? यहां जानिए प्रोसेस

व्हाट्सएप चैट्स गलती से डिलीट हो जाने पर बहुत परेशानी होती है. लेकिन चिंता मत करिए. व्हाट्सएप कुछ तरीके देता है जिनसे आप डिलीट हुए चैट्स को वापस ला सकते हो. हालांकि, ये कुछ चीजों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपने पहले बैकअप किया था या नहीं और आप किस तरह का फोन इस्तेमाल कर रहे हो. अगर आप अपनी व्हाट्सएप चैट्स से डिलीट हुए मैसेज को रिस्टोर करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें...

बैकअप से डिलीट हुए मैसेज को कैसे करें रिकवर?

आपके डिलीट हुए व्हाट्सएप चैट वापस लाने के लिए, सबसे जरूरी है कि आपने पहले कभी बैकअप बनाया हो. एंड्रॉयड फोन पर व्हाट्सएप अपने आप आपके चैट्स का बैकअप Google Drive पर करता रहता है, अगर आपने इसे बंद नहीं किया है. iPhone पर व्हाट्सएप आपके चैट्स का बैकअप iCloud पर करता रहता है, अगर आपने इसे इनेबल किया है.

अगर आपने बैकअप बनाया है, तो आप इन आसान steps को फॉलो करके अपने डिलीट हुए चैट वापस ला सकते हैं: 

एंड्रॉयड के लिए- 

व्हाट्सएप को वापस लाने के लिए सबसे पहले आपको इसे अपने फोन से हटाना होगा और फिर दोबारा से इंस्टॉल करना होगा. जब आप दोबारा से व्हाट्सएप लगाएंगे तो वो खुद ही आपके Google Drive पर मौजूद बैकअप को ढूंढ लेगा और आपसे पूछेगा कि क्या आप उसे वापस लाना चाहते हैं. "वापस लाएं" (Restore) को दबाएं और अपने डिलीट हुए चैट्स को पा लें (ध्यान दें कि सिर्फ वही चैट्स वापस आएंगी जो बैकअप के समय तक मौजूद थीं).

आईफोन के लिए-

- अपने iPhone से व्हाट्सएप अनइंस्टॉल करें.
- ऐप स्टोर से व्हाट्सएप को दोबारा डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
- सेटअप करते समय अपना फोन नंबर वेरिफाई करें.
- जब पूछा जाए, तो "चैट हिस्ट्री वापस लाएं" ("Restore Chat History") पर टैप करें ताकि अपने iCloud बैकअप का इस्तेमाल कर सकें.

Trending news