AC रिपेयरिंग के नाम पर ऐसे लगाया जाता है हजारों का चूना, आज ही समझ जाएं ये स्कैम
Advertisement
trendingNow11719123

AC रिपेयरिंग के नाम पर ऐसे लगाया जाता है हजारों का चूना, आज ही समझ जाएं ये स्कैम

AC Care Tips: अगर आप अपने एयर कंडीशनर को रिपेयर करने वाले मैकेनिक की बातों पर आंख बंद करके विश्वास करते हैं तो शायद आपके साथ धोखा हो रहा है और इसके पीछे एक बड़ा कारण है.

AC रिपेयरिंग के नाम पर ऐसे लगाया जाता है हजारों का चूना, आज ही समझ जाएं ये स्कैम

AC Low Cooling Issue: एयर कंडीशनर में अगर गैस खत्म हो जाती है तो अपने आप ही कूलिंग कम हो जाती है, हालांकि कूलिंग कम हो जाने के पीछे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं. बता दें कि एयर कंडीशनर की गैस खत्म होने के नाम पर आजकल बड़ा फ्रॉड चल रहा है जिसमें आपसे गैस खत्म हो जाने के नाम पर जमकर वसूली की जाती है लेकिन असल में इसकी जरूरत भी नहीं रहती है. आए दिन अगर आपके एयर कंडीशनर में गैस लीकेज की समया आ रही है या फिर गैस खत्म जा रही है तो ये एक बड़ी समस्या है. एयर कंडीशनर रिपेयर करने वाले मैकेनिक कई बार ज्यादा कमाई के चक्कर में आपको ये बताते हैं कि आपके एयर कंडीशनर में गैस चार्जिंग की जरूरत है और आप भी उनकी बात मानकर तैयार हो जाते हैं, जबकि ऐसा होता नहीं है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप खुद ही जान सकते हैं कि एयर कंडीशनर में गैस भरवाने की जरूरत है या नहीं. 

आउटर यूनिट में देख कर चेक करें

अगर आपके घर में स्प्लिट एयर कंडीशनर लगा हो तो आप आसानी से इसका आउटर यूनिट देखकर चेक कर सकते हैं कि एयर कंडीशनर में गैस लीक की समस्या हो रही है या फिर नहीं. इसका प्रोसेस बेहद ही आसान है और आपको किसी टेक्निकल हेल्प की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको बस आउटर यूनिट को देखना है और आपको इस में लगी हुई पाइप देखकर ही अंदाजा लग जाएगा कि गैस लीकेज हो रही है कि नहीं क्योंकि जब गैस लीक होती है तब इसकी पाइप के ऊपर आपको लीकेज साफ तौर पर दिखाई दे जाएगी. यहां पर चिकनाई जमा होने लगती है और साफ साफ नजर आती है. अगर चिकनाई जरूरत से ज्यादा है तब आपको गैस फिलिंग करवाने की जरूरत है अन्यथा आपको इसकी कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

कूलिंग देखकर करें चेक

अगर आप आधे घंटे या उससे ज्यादा समय से एयर कंडीशनर को 17 से 20 डिग्री के बीच चला रहे हैं और उसके बावजूद भी आपको कूलिंग नहीं मिल रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके एयर कंडीशनर में गैस फिलिंग की जरूरत है क्योंकि आमतौर पर 17 से 20 डिग्री पर एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने के दौरान 5 से 10 मिनट के अंदर ही अच्छी खासी ठंडक हो जाती है और इस से 2 गुना समय लग रहा है उसके बावजूद भी कमरा ठंडा नहीं हो रहा है तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि गैस फिलिंग करवाने की जरूरत है.

Trending news