Gmail पर अब ईमेल का रिप्लाई करेगा AI, आपको नहीं लगाना पड़ेगा ज्यादा दिमाग
Advertisement
trendingNow12190307

Gmail पर अब ईमेल का रिप्लाई करेगा AI, आपको नहीं लगाना पड़ेगा ज्यादा दिमाग

गूगल अभी एक नया फीचर टेस्ट कर रही है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ईमेल को आसान बनाएगा. "रिप्लाई सजेशन फ्रॉम जेमिनी" नाम का ये फीचर गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल जेमिनी की मदद से आने वाले ईमेल के लिए खुद-ब-खुद जवाब लिखने के सुझाव देगा.

 

Gmail पर अब ईमेल का रिप्लाई करेगा AI, आपको नहीं लगाना पड़ेगा ज्यादा दिमाग

गूगल अपनी सभी सेवाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल बढ़ा रहा है. गूगल सर्च से लेकर वर्कस्पेस तक, कंपनी ऐसे नए फीचर्स ला रही है जो यूजर्स को अपना काम आसान बनाने और चीजों को जल्दी करने में मदद करेंगी. इसी कोशिश के तहत, गूगल अभी एक नया फीचर टेस्ट कर रही है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ईमेल को आसान बनाएगा. "रिप्लाई सजेशन फ्रॉम जेमिनी" नाम का ये फीचर गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल जेमिनी की मदद से आने वाले ईमेल के लिए खुद-ब-खुद जवाब लिखने के सुझाव देगा.

रिप्लाई करने का बचाएगा समय

एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी गूगल एक नया फीचर टेस्ट कर रहा है जिसे अभी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. ये फीचर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से आने वाले ईमेल के जवाब सुझाएगा. जब ये फीचर चालू हो जाएगा तो ये आपके ईमेल को पढ़कर खुद ही तीन तरह के जवाब देगा. ये जवाब छोटे वाक्य या पूरे वाक्य भी हो सकते हैं. इससे आपका ईमेल जवाब लिखने में काफी समय बचेगा.

यूज करना काफी आसान

ये नया फीचर इसलिए बहुत काम का है क्योंकि इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है. आपको सिर्फ एक बार टैप करना होगा और फिर कई सारे सुझाए गए जवाबों में से आप अपना जवाब चुन सकते हैं. ये जवाब खुद-ब-खुद ईमेल लिखने वाली जगह में भर जाएंगे. आप चाहें तो जवाब भेजने से पहले उसे थोड़ा बदल भी सकते हैं. ये टूल छोटे और जल्दी जवाब लिखने में आपकी मदद करेगा ताकि आप लंबे ईमेल लिखने में कम समय लगाएं.

दिलचस्प बात ये है कि ये पहली बार नहीं है जब गूगल ने जेमिनी को जीमेल में शामिल किया है. गूगल वन एआई प्रीमियम वाले यूजर्स के लिए पहले से ही 'मेरी मदद करें लिखने में' नाम का एक नया फीचर मौजूद है. ये फीचर जेमिनी की मदद से यूजर की बताई जानकारी के आधार पर नया ईमेल लिखने में मदद करता है. लेकिन ये नया 'जेमिनी से जवाब सुझाव' वाला फीचर 'मेरी मदद करें लिखने में' से अलग है. ये फीचर पहले से लिखे जवाब सुझाएगा ताकि आप जल्दी जवाब दे सकें.

Trending news