नॉर्थ इंडिया में बढ़ रहा गेमिंग का क्रेज, जानें HP गेमिंग गैराज से कैसे मिलेगा गेमर्स को फायदा
Advertisement
trendingNow12216551

नॉर्थ इंडिया में बढ़ रहा गेमिंग का क्रेज, जानें HP गेमिंग गैराज से कैसे मिलेगा गेमर्स को फायदा

HP Gaming Garage: बहुत से लोग अब ईस्पोर्ट्स को करियर विकल्प के तौर पर देख रहे हैं. उत्तर भारत के 52% गेमर्स ने बताया कि वो ईस्पोर्ट्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं. ये इस बात का सबूत है कि समाज गेमिंग को अब सिर्फ मनोरंजन नहीं है.

नॉर्थ इंडिया में बढ़ रहा गेमिंग का क्रेज, जानें HP गेमिंग गैराज से कैसे मिलेगा गेमर्स को फायदा

HP Gaming Garage: भारत में गेमिंग को लेकर लोगों की दिलचस्पी में तेजी से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. गेमिंग को कभी केवल एक शौक माना जाता था, लेकिन यह अब कई लोगों के लिए जीवन जीने का तरीका बन चुका है. इसी कड़ी में, उत्तर भारत में भी एक दिलचस्प बदलाव हो रहा है. यहां गेमिंग मनोरंजन की पारंपरिक गतिविधि से कहीं आगे बढ़ चुका है. कई लोग इसे अब एक आकर्षक करियर विकल्प के रूप में अपना रहे हैं. एचपी के हालिया गेमिंग लैंडस्केप स्टडी 2023 (Gaming Landscape Study 2023 )  ने इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र का गहन अध्ययन किया. इसके तहत भारत के 15 शहरों में 3000 गेमर्स का सर्वेक्षण किया गया, जो गेमिंग इंडस्ट्री के भीतर आकांक्षाओं, अवसरों और महत्वाकांक्षाओं को उजागर करता है.

इस रिसर्च में सबसे चौंकाने वाली बात निकलकर सामने आई है कि बहुत से लोग अब ईस्पोर्ट्स को करियर विकल्प के तौर पर देख रहे हैं. उत्तर भारत के 52% गेमर्स ने बताया कि वो ईस्पोर्ट्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं. ये इस बात का सबूत है कि समाज गेमिंग को अब सिर्फ मनोरंजन नहीं, बल्कि करियर बनाने का एक अच्छा रास्ता भी मानने लगा है.

गेमिंग का आकर्षण प्रतियोगिता के रोमांच से कहीं ज्यादा है, इसमें कंटेंट निर्माण से लेकर गेम डवलपमेंट तक के अन्य अवसर शामिल हैं. उल्लेखनीय रूप से, 58% उत्तर भारतीय गेमर्स वित्तीय लाभ कमा रहे हैं, जिनकी गेमिंग से औसत वार्षिक आय 6 लाख से अधिक है. यह एक करियर के रूप में गेमिंग की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने की ताकत को रेखांकित करता है. साथ ही यह पारंपरिक मानदंडों को तोड़ता है और अभूतपूर्व संभावनाओं के क्षेत्र के लिए दरवाजे खोलता है.

हालांकि, अन्य क्षेत्र की तरह गेमिंग में पेशेवर रूप से उत्कृष्ट बनने की राह चुनौतियों से परे नहीं है. कौशल विकास की बढ़ती मांग को देखते हुए, 61% उत्तर भारतीय गेमर्स निरंतर सीखने और विकास के रास्ते तलाश कर रहे हैं. इस बढ़ती जरूरत को देखते हुए, एचपी ने गेमिंग गैराज(Gaming Garage) को पेश किया है. यह एक अभूतपूर्व मंच है जो गेमिंग में निःशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है. यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है. इस पहल का उद्देश्य सभी के लिए जरूरी जानकारी और गेमिंग स्किल डेवेलपमेंट मुहैया कराना है जो गेमर्स को चुनौती से भरे इंडस्ट्री में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरणों और संसाधनों से सशक्त बनाता है.

उत्तर भारत में गेमिंग का कहानी एक शानदार विकास और और असीमित क्षमता से लैस है. यह नवाचार, रचनात्मकता और निरंतर उत्कृष्टता की भावना का प्रतीक है. चाहे किसी का जुनून स्ट्रीमिंग, गेम डेवलपमेंट या इंडस्ट्री के किसी अन्य पहलू में हो, संभावनाएं पहले से कहीं अधिक विस्तृत हो गई है. जैसे-जैसे गेमिंग का परिदृश्य विकसित हो रहा है, उत्तर भारत गेमिंग के क्षेत्र में एक नए युग की दहलीज पर खड़ा है, जहां सपने साकार होते हैं और जुनून आकर्षक करियर विकल्प के रूप में बदल रहा है. इस उभरती हुई डिजिटल दुनिया में, गेम खेलने वाला कोई शख्स प्रोफेशनल गेमर बन सकता है - यह सिर्फ एक सपना नहीं, बल्कि हकीकत बन गया है.

TAGS

Trending news