MacBook यूजर्स सावधान! नया खतरनाक वायरस चुरा सकता है आपका पासवर्ड
Advertisement
trendingNow12244804

MacBook यूजर्स सावधान! नया खतरनाक वायरस चुरा सकता है आपका पासवर्ड

Apple MacBook Security: एक नया मालवेयर सामने आया है जो चुपके से आपके मैकबुक से जानकारी चुरा सकता है. ये मालवेयर खासतौर पर Intel और नये ARM (M-series silicon) चिप वाले MacBook को निशाना बना रहा है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

MacBook

Apple MacBook Malware: चाहें आपका MacBook पुराना हो या नया, एक नया मालवेयर सामने आया है जो चुपके से आपकी जानकारी चुरा सकता है. ये मालवेयर खासतौर पर Intel और नये ARM (M-series silicon) चिप वाले MacBook को निशाना बना रहा है. सुरक्षा विशेषज्ञों ने इस मैलवेयर को "कूकू" नाम दिया है. ये मैलवेयर एक स्पाईवेयर की तरह काम करता है, यानी ये चुपके से आपके कंप्यूटर की जानकारी चुरा लेता है. सिक्योरिटी रिसर्चर्स का कहना है कि ये स्पाइवेयर और मैलवेयर का मिलाजुला रूप है, जो इसे और भी खतरनाक बनाता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कूकू मालवेयर कैसे काम करता है?

ये वायरस एक ऐसी वेबसाइट के जरिए फैल रहा है जो स्ट्रीमिंग साइट्स से मुफ्त में MP3 गाने डाउनलोड करने का दावा करती है. जाहिर सी बात है कि ये एक तरह का प्रलोभन है और ये असल में नहीं होता. साथ ही इस वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करने से आपका मैकबुक खतरे में पड़ सकता है. हैकर्स आपके मैकबुक पर एक्सेस पा सकते हैं और आपका पर्सनल डेटा चुरा सकते हैं.

पासवर्ड चुरा लेता है ये वायरस 

जब आप ऐसी वेबसाइट से कोई ऐप डाउनलोड करते हैं, तो असल में वो एक मालवेयर होता है. ये दिखने में तो एक सामान्य ऐप लगती है, लेकिन असल में ये आपके कंप्यूटर की सुरक्षा को कमजोर कर देता है. अगर आप इसे खोलते हैं तो ये मालवेयर आपके कंप्यूटर पर एक फर्जी पासवर्ड प्रॉम्प्ट प्रदर्शित करता है और पासवर्ड डालने को कहता है. अगर आप गलती से अपना असली पासवर्ड डाल देते हैं, तो ये वायरस उसे चुरा लेगा.

दूसरे अकाउंट्स का डेटा भी चुरा सकते हैं हैकर्स 

आपका असली पासवर्ड iCloud Keychain में बाकी पासवर्ड्स के साथ स्टोर होता है, तो हैकर्स आपके दूसरे अकाउंट्स का डेटा भी चुरा सकते हैं. इसलिए कभी भी अज्ञात वेबसाइट्स से ऐप डाउनलोड ना करें और हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें. 

Trending news