दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनी ये ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर, कॉमनवेल्थ गेम्स में किया कमाल
Advertisement
trendingNow11296424

दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बनी ये ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर, कॉमनवेल्थ गेम्स में किया कमाल

ICC Women Ranking: ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग बल्लेबाज बेथ मूनी ने दो हफ्ते पहले अपनी कप्तान मेग लैनिंग से नंबर एक की जगह खोने के बाद आईसीसी महिला टी20 प्लेयर रैंकिंग में फिर से टॉप पर आ गई हैं.

 

फोटो (File)

ICC Women Ranking: ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग बल्लेबाज बेथ मूनी ने दो हफ्ते पहले अपनी कप्तान मेग लैनिंग से नंबर एक की जगह खोने के बाद आईसीसी महिला टी20 प्लेयर रैंकिंग में फिर से टॉप पर आ गई हैं. मूनी ने राष्ट्रमंडल गेम्स के फाइनल में भारत के खिलाफ 41 गेंदों में 61 रनों की शानदार पारी खेली और टूर्नामेंट के शीर्ष रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में 179 रन बनाए. पिछले हफ्ते पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 70 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 36 के स्कोर के साथ, वह अब 743 रेटिंग अंकों के साथ लैनिंग से 18 अंक आगे है.

मूनी ने किया कमाल

28 वर्षीय बल्लेबाज ने अपने करियर में तीसरी बार शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो पहले 8 मार्च, 2020 से 21 मार्च, 2021 तक और 9 अक्टूबर, 2021 से 26 जुलाई, 2022 तक नंबर 1 रही थीं. मूनी की टीम की साथी ताहलिया मैकग्राथ ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है. 14 मैचों के बाद, उनका बल्लेबाजी औसत 93.75 और गेंदबाजी औसत 13.66 है, जो वह पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच और ऑलराउंडरों की सूची में 12वें स्थान पहुंच गई हैं.

रोड्रिग्स को भी हुआ फायदा

भारत की जेमिमा रोड्रिग्स ने बर्मिघम में कुल 146 रन बनाए, जिससे उन्हें 7 स्थान हासिल करने और अक्टूबर 2021 के बाद पहली बार शीर्ष 10 बल्लेबाजों में वापसी करने में मदद मिली. इंग्लैंड भले ही पदक से चूक गया हो, लेकिन उनकी गेंदबाज गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं. तेज गेंदबाज कैथरीन ब्रंट ने सारा ग्लेन को पीछे कर दिया है और वह दूसरे स्थान पर आ गई हैं, जो 11 साल के करियर में उनका सर्वोच्च स्थान है. बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ब्रंट पर 34 रेटिंग अंकों की अच्छी बढ़त के साथ शीर्ष पर बनी हुई हैं.

इन खिलाड़ियों को भी हुआ फायदा

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजों एनेके बॉश (पांच पायदान के फायदे के साथ 20वें) और ताजमिन ब्रिट्स (छह पायदान के फायदे के साथ 22वें) दूसरी बल्लेबाज हैं, जिन्हें बल्लेबाजों में बड़ी छलांग लगाई है, जबकि पाकिस्तान की जावेरिया खान और भारत की दीप्ति शर्मा ने दो-दो पायदान की बढ़त के साथ क्रमश: 32वें और 36वें स्थान पर हैं. राष्ट्रमंडल गेम्स में अग्रणी विकेट लेने वाली भारत की रेणुका सिंह थीं, और उनके 11 विकेटों ने उन्हें पहली बार शीर्ष 20 में प्रवेश करने की अनुमति दी है. दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल और ऑस्ट्रेलिया की मेगन शुट्ट दो-दो पायदान ऊपर चढ़कर गेंदबाजों की सूची में चौथे और पांचवें स्थान काबिज हैं. बाएं हाथ की दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर नोनकुलुलेको मलाबा और भारत की राधा यादव क्रमश: आठवें और 14वें स्थान पर हैं.

Trending news