Shivling in Indore: रुद्राक्ष से बना 13 फीट का विशाल शिवलिंग, देखने के लिए लग रही श्रद्धालुओं की भीड़
Advertisement
trendingNow11832932

Shivling in Indore: रुद्राक्ष से बना 13 फीट का विशाल शिवलिंग, देखने के लिए लग रही श्रद्धालुओं की भीड़

Rudraksha Shivling in Indore: सावन महीने में शिवलिंग की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. वहीं रुद्राक्ष को बेहद पवित्र माना गया है. ऐसे में इंदौर में रुद्राक्ष से विशाल शिवलिंग बनाया गया है. 

Shivling in Indore: रुद्राक्ष से बना 13 फीट का विशाल शिवलिंग, देखने के लिए लग रही श्रद्धालुओं की भीड़

Rudraksha se bana Shivling: सावन का महीना चल रहा है, शिव मंदिरों में भक्‍तों की भीड़ उमड़ रही है. इसी बीच मध्‍यप्रदेश के इंदौर में एक ऐसा विशाल शिवलिंग बनाया गया है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. इंदौर में रुद्राक्ष से 13 फीट ऊंचा शिवलिंग बनाया गया है. यह शिवलिंग इस समय लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. रुद्राक्ष का यह शिवलिंग इंदौर के गीता भवन मंदिर में बनाया गया है, जिसे देखने के लिए रोजाना बड़ी संख्‍या में लोग पहुंच रहे हैं. 

केवल पंचमुखी रुद्राक्षों से बना है शिवलिंग 

इस शिवलिंग की खास बात है कि इस विशाल शिवलिंग को ना केवल रुद्राक्ष से बनाया गया है बल्कि इसे बनाने में केवल पंचमुखी रुद्राक्ष का उपयोग किया गया है. 13 फीट ऊंचे इस शिवलिंग को सवा लाख पंचमुखी रुद्राक्ष से बनाया गया है. लोग इस शिवलिंग के दर्शन करने के साथ-साथ इसका जलाभिषेक करके महापुण्‍य भी प्राप्‍त कर रहे हैं. सावन महीने में रुद्राक्ष से बने शिवलिंग का अभिषेक करना बेहद पुण्‍यदायी और लाभदायी होता है. 

12 ज्‍योतिर्लिंगों के भी हो रहे दर्शन 

गीता भवन मंदिर में बने रुद्राक्ष के इस शिवलिंग के दर्शन करने के साथ-साथ श्रद्धालुओं को द्वादश ज्‍योतिर्लिंगों के दर्शन करने का मौका भी मिल रहा है. दरअसल यहां पर देश की 11 पवित्र नदियों के जल और 5 ज्योतिर्लिंग की मिट्टी से द्वादश ज्योतिर्लिंग बनाए गए हैं. श्रद्धालु इन ज्‍योतिर्लिंगों के दर्शन-पूजन भी कर रहे हैं. साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद में अभिमंत्रित पंचमुखी रूद्राक्ष दिए जा रहे हैं. रुद्राक्ष से बने शिवलिंग के दर्शन-पूजन का यह आयोजन 29 अगस्त 2023 तक चलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news