Rang Panchami 2024: आज रंग पंचमी पर करें ये सरल से उपाय, धन की कमी होगी दूर, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न
Advertisement
trendingNow12180342

Rang Panchami 2024: आज रंग पंचमी पर करें ये सरल से उपाय, धन की कमी होगी दूर, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Rang Panchami 2024 Upay: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज का दिन काफी शुभ माना जाता है. इस दिन नेगेटिविटी बहुत कम होती है. रंग पंचमी पर आप कुछ सरल से उपाय कर अपने जीवन की कई बड़ी मुश्किलों को दूर कर सकते हैं. 

Rang Panchami 2024: आज रंग पंचमी पर करें ये सरल से उपाय, धन की कमी होगी दूर, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Rang Panchami 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार चैत्र महीने के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी मनाई जाती है. इस त्योहार को मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल रंग पंचमी का त्योहार आज यानी 30 मार्च को मनाया जा रहा है. ये दिन भगवान कृष्ण और राधा जी के प्रेम का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है कि रंग पंचमी पर देवी देवताओं ने ब्रज में आ कर राधा-कृष्ण के साथ आकर होली खेली थी.

 

रंग पंचमी का शुभ मुहूर्त (Rang Panchami 2024 Shubh Muhurat)
पंचांग के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि कि शुरुआत कल यानी 29 मार्च को रात में 8 बजकर 20 मिनट पर हो चुकी है. वहीं, इसका समापन आज रात 9 बजकर 13 मिनट पर होगा. इसके चलते 30 मार्च को रंग पंचमी मनाई जा रही है. देवी-देवताओं के साथ होली खेलने का शुभ मुहूर्त 07 बजकर 46 मिनट से सुबह 09 बजकर 19 मिनट तक है. 

 

रंग पंचमी 2024 उपाय (Rang Panchami 2024 Upay)
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज का दिन काफी शुभ माना जाता है. इस दिन नेगेटिविटी बहुत कम होती है. रंग पंचमी पर आप कुछ सरल से उपाय कर अपने जीवन की कई बड़ी मुश्किलों को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं रंग पंचमी पर करने वाले उपायों के बारे में.

 

1. सुख-समृद्धि के लिए
रंग पंचमी के दिन गुलाल हवा में उड़ाया जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मकता दूर होती है. आज रंग पंचमी पर आप अपने इष्ट देवता का स्मरण कर हवा में गुलाल उड़ाएं. ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति का वास होगा और नेगेटिविटी खत्म होगी.

 

2. धन-संपदा में वृद्धि के लिए
रंग पंचमी के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. आज के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को लाल रंग का गुलाल अर्पित करें. ऐसा करने से उनका आशीर्वाद आप पर बना रहेगा और धन-संपदा में वृद्धि होगी.

 

3. वैवाहिक जीवन की समस्याओं के लिए
रंग पंचमी का त्योहार भगवान कृष्ण और राधारानी को समर्पित होता है. इस दिन राधा-कृष्ण की विधि विधान से पूजा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं और खुशियों के साथ जीवन बीतता है.

 

यह भी पढ़ें: Aaj ka Rashifal 30 March 2024: कन्या राशि वालों का होगा प्रमोशन, सेहत का रखें ध्यान, पढ़ें आज का राशिफल

 

 

4. मनोकामनाएं पूर्ति के लिए
रंग पंचमी पर अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए ये उपाय आजमा सकते हैं. इस दिन प्रभु श्री कृष्ण,श्री राम और प्रभु श्री विष्णु को पीले रंग का गुलाल अर्पित करें. कोशिश करें कि पीले वस्त्र  पहनाएं. ऐसा करने से देवता आपकी मनोकामनाएं पूर्ण करेंगे. 

 

5. इन मंत्रों का करें जाप
श्रीं ह्रीं क्लीं कृष्णाय नमः' ओम कृष्णाय वद्महे दामोगराय धीमहि तन्नः कृष्ण प्रचोदयात्

ओम् क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्ल्भाय स्वाहा

इन मंत्रों का जाप करना शुभ माना जाता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news