Mrityu Panchak 2024: आज से हैं पहले महीने के पंचक, जानें क्यों खतरनाक माने जाते हैं ये 5 दिन
Advertisement
trendingNow12057721

Mrityu Panchak 2024: आज से हैं पहले महीने के पंचक, जानें क्यों खतरनाक माने जाते हैं ये 5 दिन

Panchak 2024: पंचक यानी 5 दिन; इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए. इस समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं.

Mrityu Panchak 2024: आज से हैं पहले महीने के पंचक, जानें क्यों खतरनाक माने जाते हैं ये 5 दिन

Mrityu Panchak 2024: हिन्दू धर्म में कई दिन ऐसे होते हैं जब कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए. पंचक भी इन्हीं दिनों में से एक हैं. पंचक यानी 5 दिन; इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए. इस समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना जीवन में कई परेशानियां आ सकती हैं. आइए जानते हैं साले के पहले महीने यानी जनवरी के पंचक कबसे शुरू हो रहे हैं.

 

कब से हैं शुरू?

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल के पहले महीने में 13 जनवरी को रात 11:35 बजे से पंचक की शुरुआत हो रही है. वहीं, इसकी समाप्ति 18 जनवरी 2024 को सुबह 03 बजकर 33 मिनट पर होगी. इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य से बचना चाहिए.

 

चंद्रमा की स्थिति से होता है पंचक

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्रमा ढाई दिन में दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं. पंचक के दौरान चंद्रमा कुंभ राशि से मीन राशि में गोचर करते हैं. इसके अलावा पंचक 5 नक्षत्र के संयोजन से बनता है जिसमें धनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र, उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र और रेवती नक्षत्र शामिल होते हैं. पंचक के दौरान चंद्रमा इन नक्षत्र से होकर गुजरते हैं इसलिए कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है.

 

क्यों कहते हैं मृत्यू पंचक?

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनिवार के दिन से शुरु होने वाले पंचक काफी कष्टकारी होते हैं. इस दौरान दुर्भाग्य झेलना पड़ता है. माना जाता है कि इस दौरान किसी हादसे का भी सामना करना पड़ सकता है.

 

ये सावधानी बरतें

पंचक के दौरान कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए. मुंडन, गृह प्रवेश, गृह निर्माण जैसे कार्यों से बचना चाहिए. इसके अलावा बिस्तर, चारपाई भी नहीं बनवानी चाहिए.

 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 
 

Trending news