Hanuman Chalisa: बड़े शक्तिशाली माने जाते हैं हनुमान चालीसा के ये दोहे, जपने मात्र से दूर हो जाते हैं सभी संकट
Advertisement
trendingNow12246135

Hanuman Chalisa: बड़े शक्तिशाली माने जाते हैं हनुमान चालीसा के ये दोहे, जपने मात्र से दूर हो जाते हैं सभी संकट

Hanuman Chalisa Benefits: हनुमान जी की पूजा से व्यक्ति के कई विकार दूर हो जाते हैं. वहीं हनुमान चालीसा में कई ऐसे दोहे हैं जिनका जाप कर व्यक्ति कई परेशानियों के मुक्ति पा सकता है तो आइए जानते हैं इन दोहों के बारे में.

 

hanuman chalisa path

Hanuman Chalsia Chamatkari Dohe: हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है, वे भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं. कहते हैं कलयुग में भी हनुमान जी जीवित है और जहां भी उनकी पूजा-अर्चना और राम धुन सुनाई दें वे वहां प्रकट हो जाते हैं. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं जो बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है. किसी भी उम्र के लोग इसका पाठ कर सकते हैं. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यदि कोई व्यक्ति रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करता है तो उसके सभी दुख दर्द, संकट और क्लेश दूर हो जाते हैं. हनुमान चालीसा में कई ऐसे दोहे हैं जिनका जाप कर व्यक्ति के क्लेश दूर हो जाते हैं, अंधकार मिट जाता है, मन शुद्ध हो जाता है साथ ही सुख-समृद्धि आती है तो आइए जानते हैं इन दोहों के बारे में

भूत पिशाच निकट नहीं आवे,
महावीर जब नाम सुनावे।।

यदि कोई इस दोहे का जाप करता है तो ऐसे व्यक्ति का मन शांत हो जाता है. बुरी शक्तियां उसके आस पास भी नहीं फटकती व्यक्ति के जीवन में सकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है और व्यक्ति भय मुक्त हो जाता है.

अष्ट सिद्धि नव निधि के दाता,
अस बर दीन जानकी माता।।

इस दोहे का जाप से व्यक्ति अष्ट सिद्धि और नव निधि का वरदान पाता है. माता जानकी की कृपा से बजरंबली अष्ट सिद्धि और नव निधि के दाता हैं इसलिए इस दोहे का जाप बहुत श्क्ति शाली माना जाता है.

महाबीर बिक्रम बजरंगी। 
कुमति निवार सुमति के संगी।।

बजरंग बली बहुत पराक्रमी है वे व्यक्ति के खराब विचारों को दूर करते हैं. उनके इस दोहे के जाप से व्यक्ति के विचार शुद्ध होते हैं और मन शांत रहता है.

नासे रोग हरे सब पीड़ा,
जपत निरंतर हनुमत बीड़ा।।

बरंजबली के इस दोहे के जाप मात्र से व्यक्ति की बड़ी से बड़ी बीमारी दूर हो जाती है. खासकर के हर मंगलवार के दिन इस दोहे का जाप करना फलदायी माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news