Chardham Yatra 2024: यमुनोत्री में उमड़ा जनसैलाब, कई किलोमीटर तक फंसे लोग, जानिए अभी क्या है हालात?
Advertisement
trendingNow12245019

Chardham Yatra 2024: यमुनोत्री में उमड़ा जनसैलाब, कई किलोमीटर तक फंसे लोग, जानिए अभी क्या है हालात?

Char Dham Yatra 2024: केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में भीड़ ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस ने लोगों से यमुनोत्री धाम नहीं आने की अपील भी की है, इससे जान का जोखिम बढ़ सकता है.

Chardham Yatra 2024: यमुनोत्री में उमड़ा जनसैलाब, कई किलोमीटर तक फंसे लोग, जानिए अभी क्या है हालात?

Chardham Yatra 2024: अक्षय तृतीया यानी बीते शुक्रवार से चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो गया है, आज इसका तीसरा दिन है. आज श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए हैं. इस साल यात्रा को लेकर लोगों में बहुत उत्साह देखने को मिल रहा है. केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में भीड़ ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लगातार बढ़ती भीड़ को देखते हुए पुलिस ने लोगों से यमुनोत्री धाम नहीं आने की अपील भी की है, इससे जान का जोखिम बढ़ सकता है.

कई किलोमीटर तक फंसे लोग
यमुनोत्री में भीड़ बढ़ने से पैदल मार्ग और हाईवे पर जाम लग गया जिससे लोगों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है. बीते शनिवार को भारी भीड़ को देखते हुए यात्रा को पड़ावों पर रोक दिया गया जिससे लोगों को दर्शन किए बिना वापस लौटना भी पड़ा. सोशल मीडिया पर भी यमुनोत्री की कई फोटोज और वीडियोज वायरल हो रही हैं जिसमें साफ देखा जा सकता है कि श्रद्धालु कई किलोमीटर तक फंसे हुए हैं. 

पुलिस ले लोगों से की अपील
चारधाम यात्रा में बढ़ती भीड़ को देखते हुए उत्तरकाशी पुलिस ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट शेयर लोगों से अपील की. पोस्ट में लिखा कि "आज श्री यमुनोत्री धाम पर क्षमता के अनुसार पर्याप्त श्रद्धालु यात्रा के लिये पहुँच चुके हैं। अब और अधिक श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा है। जो भी श्रद्धालु आज यमुनोत्री यात्रा पर आने जा रहे हैं, उनसे विनम्र अपील है कि आज यमुनोत्री जी की यात्रा स्थगित करें".

 

एम्स ने जारी किया इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर
चारधाम यात्रा में आ रहे लोगों के स्वास्थय सुरक्षा को देखते हुए एम्स ऋषिकेश ने इमरजेंसी हेल्प लाइन नंबर जारी किया है. आपात स्थिति में फंसे तीर्थयात्री इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर- 7060005829 पर कॉल कर सकते हैं.  इसी के साथ श्रद्धालु एम्स की ऑनलाइन कंसल्टेंसी सेवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Masik Durgashtami 2024: मई में कब रखा जाएगा मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत? जान लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

स्थगित करें यात्रा
पिछले साल के मुताबिक इस साल यात्रा में 1.5 गुना भीड़ देखने को मिल रही है. अगर आप भी चारधाम यात्रा करने का विचार बना रहे हैं तो वहां के हालात और राज्य और पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी जरूर देख लें. बढ़ती भीड़ के कारण आप फिलहाल अपनी यात्रा को स्थगित कर सकते हैं, ज्यादा श्रद्धालुओं का जाना जोखिम भरा हो सकता है.

5 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने उत्तराखंड में पांच जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. विभाग ने उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में 45-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. इसी के साथ प्रशासन को लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है. मौसम विभाग ने कहा कि कहीं-कहीं आसमानी बिजली सपहुंचा सकती है. मौसम विभाग ने आंधी-तूफान और खराब मौसम के दौरान लोगों को सावधानी रखने और सुरक्षित जगहों जैसे पक्के मकानों में शरण लेने की सलाह दी है.

 

Trending news