Rahu Dosh: खराब राहु का लक्षण हैं जीवन में हो रहीं ये घटनाएं, तुरंत कर लें बचाव के उपाय
Advertisement
trendingNow12225853

Rahu Dosh: खराब राहु का लक्षण हैं जीवन में हो रहीं ये घटनाएं, तुरंत कर लें बचाव के उपाय

Kharab Rahu ke Lakshan: राहु का अशुभ होना जीवन को तबाह कर देता है. कुंडली में खराब राहु हो तो इसके लक्षण जीवन में कई घटनाओं के जरिए नजर आते हैं. बेहतर है इन लक्षणों को जल्‍द ही पहचान कर उपाय कर लें. 

Rahu Dosh: खराब राहु का लक्षण हैं जीवन में हो रहीं ये घटनाएं, तुरंत कर लें बचाव के उपाय

Kharab Rahu ke Lakshan Aur Upay: कुंडली में ग्रहों की खराब स्थिति जीवन को आबाद और बर्बाद कर सकते हैं. इसमें राहु, केतु और शनि ऐसे ग्रह हैं, जिनको लेकर लोगों के मन में डर की भावना भी रहती है. क्‍योंकि ये ग्रह यदि अशुभ फल दें तो बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. वहीं ये ग्रह शुभ हों तो रंक को राजा बना देते हैं. आज हम खराब राहु के बारे में जानते हैं. कुंडली में राहु दोष का होना बहुत कष्‍ट देता है. खराब राहु के कारण जिंदगी में कई तरह की अशुभ घटनाएं होती हैं. कुंडली में राहु खराब हो तो उसके कुछ संकेत भी मिलते हैं. यदि समय रहते इन संकेतों को पहचान लिया जाए और राहु दोष से बचने के उपाय कर लिए जाएं तो ही बेहतर है. वरना खराब राहु जिंदगी बर्बाद कर देता है. आज हम जानते हैं खराब राहु के क्‍या लक्षण. 

खराब राहु के लक्षण 

यदि राहु खराब हो तो उसके कुछ लक्षण व्‍यक्ति की पर्सनालिटी, व्‍यवहार और घटनाओं में नजर आ जाते हैं. जिनसे जाना जा सकता है कि राहु दोष है. 

- यदि जातक का नहाने का मन नहीं करता है, जातक बेहद आलसी है तो यह कुंडली में राहु के कमजोर होने की निशानी है. 

- राहु खराब हो तो जीवन में एक के बाद एक समस्‍याएं आती रहती हैं, उसे कामों में सफलता नहीं मिलती है. बार-बार करियर में रुकावट आती है. 

-  खराब राहु हो तो जातक गंदगी में रहता है. उसके आसपास चीजें हमेशा अव्‍यवस्थित रहती हैं. वे हमेशा गंदगी फैलाकर रखते हैं. 

- खराब राहु अपयश भी कराता है. ऐसे जातकों के पास ना तो पैसा रुकता है ना ही वे समाज में सम्‍मान पाते हैं. इसके अलावा इन लोगों के शत्रु भी बहुत होते हैं और उन्‍हें शत्रुओं से नुकसान होने की आशंका हमेशा बनी रहती है. 

- बार-बार दुर्घटनाएं होना, आर्थिक नुकसान होना राहु दोष का साफ संकेत होता है. साथ ही खराब राहु के कारण व्‍यक्ति आसानी से अनैतिक गतिविधियों में लिप्‍त हो जाता है. वह नशे का शिकार हो जाता है. 

- राहु खराब हो तो जातक को पेट संबंधित समस्याएं होती हैं. उसे पाचन तंत्र की परेशानी बनी रहती है. 

राहु के उपाय 

राहु को भगवान शिव का भक्‍त माना जाता है. जो लोग राहु दोष से परेशान हों उन्‍हें शिव जी की पूजा करनी चाहिए. ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करें, शिवलिंग का जलाभिषेक करें. इसके अलावा राहु को शांत करने बाबा काल भैरव के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं. हनुमान जी की पूजा करने से हर तरह का कष्‍ट दूर होता है. लिहाजा राहु दोष के कारण जो कष्‍ट है उन्‍हें दूर करने के लिए हनुमान जी की पूजा करें. कुंडली में राहु दोष हो तो किसी भी तरह का नशा करने की गलती ना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news