Akshaya Tritiya 2024 Upay: अक्षय तृतीया पर ये 3 उपाय मां लक्ष्मी को देते हैं न्योता, चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा
Advertisement
trendingNow12226921

Akshaya Tritiya 2024 Upay: अक्षय तृतीया पर ये 3 उपाय मां लक्ष्मी को देते हैं न्योता, चुंबक की तरह खिंचा आएगा पैसा

Akshaya Tritiya Upay: ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया को बहुत ही शुभ और पवित्र माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन लोग मां लक्ष्मी और भगवान श्री हरि की पूजा करने का विधान है. इस बार 10 मई को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. जानें इस दिन किए कुछ उपाय बहुत कारगर सिद्ध होते हैं. 

 

akshaya tritiya 2024

Akshaya Tritiya Kab Hai: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. इस बार ये पर्व 10 मई 2024 को मनाया जाएगा. ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन सच्चे भाव के साथ मां लक्ष्मी की पूजा की जाए, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से घर में बरकत बनी रहती है. वहीं, इस दिन किए उपाय पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर करते हैं. जानें अक्षय तृतीया पर किए ये 3 खास व्यक्ति को धनवान बनाते हैं.  

अक्षय तृतीया पर कर लें ये 3 खास उपाय

मंगलवार को करें ये 7 चमत्कारी उपाय, हर संकट से मुक्ति की गारंटी है पक्की
 

पैसों की तंगी समाप्त करने के उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आर्थिक तंगी को समाप्त करने के लिए अक्षय तृतीया का दिन बेहद खास है. अगर आप भी पैसों की तंगी की जूझ रही है, तो अक्षय तृतीया के मौके पर जल में भरे कलश का दान करना बेहद शुभ माना गया है. इस उपाय के लिए मां लक्ष्मी का ध्यान करें और घर में एक कलश स्थापित करें. इसके बाद गंगाजल और जल मिलाएं. इसके बाद इसे लाल रंग के कपड़े से बांधकर किसी को दान कर दें. इससे आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. 

होगा धन-वैभव का आगमन 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन घर के मुख्य द्वार पर आम या फिर अशोक के पत्तों की बंदनवार लगाएं. बंदनवार लगाते समय मां लक्ष्मी के वैदिक मंत्रों का जाप करें. इस उपाय को करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होते. साथ ही,धन वैभव का आगमन होता है. 

Kuber Dev: कुबरे देव की बेहद खास मानी जाती हैं ये राशियां, जिंदगीभर रुपयों-पैसों में खेलते हैं ये लोग
 

मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया पर पौधे लगाना बहुत शुभ माना गया है. इस तिथि पर पीपल, आम, पाकड़, गूलर, बरगद, आंवला, बेल आदि के पेड़ लगाना शुभ माना गया है. ऐसा कहते हैं इस मौके पर घर या किसी भी खास स्थान पर पौधे लगाने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाते हैं. 

अक्षय तृतीया 2024 तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार तृतीया तिथि इस बार 10 मई के दिन शुक्रवार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 11 मई सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर होगा. इस दिन शुभ मुहूर्त 10 मई सुबह 5 बजकर 49 मिनट से दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक रहेगा.    

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news