Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर अमीर बनना होगा आसान, तिजोरी में रख लें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा चमत्कार
Advertisement
trendingNow12236320

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर अमीर बनना होगा आसान, तिजोरी में रख लें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा चमत्कार

Akshaya Tritiya Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. इस दिन घर की तिजोरी में कुछ चीजों का रखने से व्यक्ति को कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती. 

 

akshaya tritiya upay 2024

Tijori Totke: हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है. इस बार अक्षय तृतीया पर्व 10 मई शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. शास्त्रों में इस दिन को बेहद शुभ माना गया है. कहते हैं कि इस दिन किसी भी शुभ कार्य के लिए मुहूर्त की जरूरत नहीं पड़ती. ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन किए गए कार्य सफलतादायक होते हैं. बता दें कि अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा का विधान है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. वहीं, अक्षय तृतीया के दिन अगर आप धन से जुड़े कुछ उपाय करते हैं, तो आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी 4 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाने से व्यक्ति जल्द अमीर बनता है. 

Shani Jayanti 2024: शनि जयंती पर कर लें सरसों के तेल का ये उपाय, शनिदेव जल्द हो जाएंगे प्रसन्न, दोष से मिलेगा छुटकारा
 

अक्षय तृतीया पर करें ये 4 उपाय 

पीली कौड़ियों का उपाय 

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय पीली कौड़ियों को अर्पित करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को कौड़ियां अतिप्रिय हैं और ऐसे में अगर उन्हें कौड़ियां अर्पित की जाएं, तो व्यक्ति को धन-संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. अक्षय तृतीया के दिन पूजा के बाद इन कौड़ियों को तिजोरी में रख ने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती. और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है. 

तिजोरी में रखें श्रीयंत्र 

शास्त्रों में श्री यंत्र को सुख-संपत्ति और सौभाग्य का दाता माना गया है. ऐसे में अगर अक्षय तृतीया के दिन आप घर की तिजोरी में श्री यंत्र की स्थापना करते हैं, तो जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होगी. बता दें कि श्री यंत्र तिजोरी में रखने से पहले विधिपूर्वक इसकी पूजा करनी चाहिए. इस पर सबसे पहले गंगाजल लगाएं और इसके ऊपर अक्षत लगाएं. फिर 'ऊँ श्रीं' मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें और इसे घर की तिजोरी में स्थापित कर दें. 

Vaishakh Amavasya 2024: पितृदोष से छुटकारा पाने के लिए वैशाख अमावस्या पर कर लें ये काम, प्रसन्न हो जाएंगे पितर
 

पारद शिवलिंग 

भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन घर में पारद शिवलिंग की स्थापना करें और घर में इसकी विधि-विधान से पूजा करें. ऐसा करने से भोलेनाथ की कृपा तो मिलेगी ही साथ ही, व्यक्ति को सभी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. मान्यता है कि घर में पारद शिवलिंग लाने से गृह क्लेश दूर होते हैं. लोगों के बीच सामंजस्य बना रहता है और जीवन खुशहाल बनता है.

दक्षिणावर्ती शंख 

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. इस दिन मां लक्ष्मी को प्रिय दक्षिणावर्ती शंख की स्थापना करने या फिर घर लाने से तिजोरी में धन का आगमन होता है. इस शंख को घर में तिजोरी के स्थान पर रखने से धन में वद्धि होती है. शंख को बहुत पवित्र माना गया है. मान्यता है कि इसे घर लाने पर दुख-दरिद्रता से मुक्ति मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news