Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें 4 विशेष उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी वास, जीवन में आएगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow12214705

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें 4 विशेष उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी वास, जीवन में आएगी सुख-समृद्धि

Akshaya Tritiya Upay: हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है.  इसे अबूझ मुहूर्त कहते हैं, ये दिन किसी भी मांगलिक कार्य के लिए बहुत शुभ माना जाता है. 

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें 4 विशेष उपाय, मां लक्ष्मी करेंगी वास, जीवन में आएगी सुख-समृद्धि

Akshaya Tritiya 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार हर साल वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है.  इसे अबूझ मुहूर्त कहते हैं, ये दिन किसी भी मांगलिक कार्य के लिए बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. अक्षय तृतीया पर आप कुछ सरल उपाय कर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पा सकते हैं. आइए जानते हैं अक्षय तृतीया कब है और इन उपायों के बारे में.

 

कब है अक्षय तृतीया 2024?
वैदिक पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 10 मई को सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 11 मई को देर रात 2 बजकर 50 मिनट पर होगा. उदयातिथि को देखते हुए अक्षय तृतीया का त्योहार 10 मई को मनाया जाएगा. पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 33 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. इस अवधि में आप मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा कर सकते हैं.

 

अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय

1. धन प्राप्ति के लिए
अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए समर्पित होता है. इस दिन मां लक्ष्मी को गुलाब का फूल अर्पित कर उनकी विधि विधान से पूजा करें. इसके बाद खीर का भोग लगाएं. मान्यता है कि इससे धन की प्राप्ति होती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है.

2. आर्थिक समस्याओं से छुटकारा
अक्षय तृतीया पर आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मां लक्ष्मी को केसर और हल्दी अर्पित करें. कहा जाता है कि इससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: Vaishakh Month 2024: कब से शुरू हो रहा है वैशाख का महीना? जान लें धार्मिक महत्व और व्रत-त्योहार

 

3. सौभाग्य की प्राप्ति
अक्षय तृतीया पर सौभाग्य की प्राप्ति करने के लिए ये उपाय आजमा सकते हैं. इस दिन आप आम या अशोक के ताज़े पत्तों की बंधनवार घर के मेन गेट पर बांध दें. इससे सौभाग्य की प्राप्ति होती है और पॉजिटिविटी वास करती है.

4. तरक्की के लिए
अक्षय तृतीया पर सोने के आभूषण खरीदें और उत्तर दिशा में रख दें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा घर पर बनी रहती है और तरक्की के द्वार खुलते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news