Akshaya Tritya 2024: अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीजों का 'महादान', तिजोरी में सदा लगा रहेगा नोटों का ढेर
Advertisement
trendingNow12236674

Akshaya Tritya 2024: अक्षय तृतीया पर जरूर करें इन चीजों का 'महादान', तिजोरी में सदा लगा रहेगा नोटों का ढेर

Akshaya Tritiya Daan: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि अक्षय तृतीया के दिन इन तीन चीजों का दान किया जाए तो घर की तिजोरी कभी खाली नहीं होती है. 10 मई को मनाए जाने वाले इस पर्व पर मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है. आइए विस्तार में दान करने की इन तीन चीजों के बारे में जानें.

 

akshaya tritiya 2024 daan

Akshaya Tritiya Upay: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया त्योहार को काफी शुभ मानते हैं. अक्षय का अर्थ है कभी ना कम होने वाला. यही वजह है कि इस दिन सोना या चांदी खरीदना काफी शुभ मानते हैं क्योंकि इनकी हमेशा बढ़तोरी होती रहती है. 10 मई को मनाए जाने वाले अक्षय तृतीया के दिन यदि व्यक्ति कोई भी धार्मिक कार्य करता है तो उसका पुण्य कभी क्षय नहीं होता है. अक्षय तृतीया के दिन किए गए दान पुण्य का विशेष महत्व होता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के शुभ दिन खास चीजों का दान करने से जीवन में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती है. आइए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विस्तार में जानें कि किन किन चीजों का दान इस दिन किया जा सकता है!

Budh Gochar 2024: 3 दिन बाद इन राशि वालों की जिंदगी में आएगा बड़ा बदलाव, एकदम से मिलेगा खूब सारा पैसा
 

घर की सुख और समृद्धि के लिए करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन पानी का मटका दान करना काफी फलदायी माना गया है. दरअसल ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि आती है.

पैसों की तंगी दूर करने के लिए करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि घर में लंबे समय से पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो अक्षय तृतीया के दिन वस्त्रों का दान अवश्य करें. ऐसा करने से किसी भी प्रकार के कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

Banana Leaf Upay: केले के पत्ते पर रख कर इन देवताओं को लगाएं भोग, सदियों से चली आ रही गरीबी भी होगी छूमंतर
 

बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

अक्षय तृतीया के दिन तिल, घी, नमक, चावल, दाल और गुड़ का जरूरमंदों का अवश्य दान करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है और साथ में कभी भी घर में धन की कोई कमी नहीं होती है.

वैवाहिक परेशानी से मिलेगा छुटकारा

अक्षय तृतीया के दिन कुमकुम जिसे सुहाग का प्रतीक मानते हैं उसका दान करना भी काफी शुभ मानते हैं. इसके दान से घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है. साथ ही पैसों की कोई भी समस्या दूर होती है और वैवाहिक जीवन में खुशहाली और प्रेम बना रहता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news